UP राज्यसभा चुनाव: आज होने वाले मतदान पर लगी सभी राजनीतिक दलों की निगाहें

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 09:06 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए आज होने वाले चुनाव पर सभी राजनीतिक दलों की निगाहें लगी हुई हैं। सभी पार्टियों के विधायक आज मतदान के जरिए अपनी आस्था का मुजाहिरा करेंगे। चुनाव की पूर्व संध्या पर राजनीतिक दलों ने रात्रि भोज की रणनीति अपना कर अपने विधायकों को एकजुट रहने का संदेश दिया वहीं चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया पर निगाह रखने के लिए बिहार से विशेष पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। 10 सीटों के लिए होने वाले इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की 8 और समाजवादी पार्टी (सपा) की 1 सीट पर जीत पक्की है मगर 10वीं सीट पर भाजपा ने अपना प्रत्याशी उतार कर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है।

इस सीट के लिए भाजपा और बसपा के बीच कड़े मुकाबले के आसार है हालांकि बसपा को सपा और कांग्रेस का समर्थन मिला हुआ है। इस सीट पर बसपा के प्रत्याशी बी आर अंबेडकर और भाजपा के अनिल अग्रवाल के बीच कांटे की टक्कर है। सूत्रों के मुताबिक निर्दलीय और छोटे दलों का समर्थन मिलने से भाजपा आरामदेह स्थिति होने का दावा कर रही है हालांकि इस सीट का फैसला दूसरी वरीय प्राप्त वोटों से निकलेगा।

निर्वाचन अधिकारी पूनम सक्सेना ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। विधान भवन के तिलक हाल में मतदान सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा। मतों की गिनती शाम 5 बजे से शुरू होगी और आज ही मतदान के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। सक्सेना ने बताया कि बिहार के अजय नाईक विशेष पर्यवेक्षक के तौर पर मतदान के दौरान मौजूद रहेंगे जबकि अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद राजू भी पर्यवेक्षक मतदान प्रक्रिया पर नजर रखेंगे। उन्होने बताया कि मतदान के दौरान मतदाता अपने डाले हुए मत को पार्टी एजेंट को दिखा सकेगा।

इस बीच कांग्रेसी विधायकों के लिए पार्टी के प्रदेश मुख्यालय पर दोपहर के भोजन का प्रबंध किया गया जिसमें प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर और निर्वतमान राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी समेत पार्टी के सभी 7 विधायक सम्मलित हुए। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने भी अपने आवास पर पार्टी विधायकों को रात्रि भोज के लिए आमंत्रित किया है। विधानसभा में बसपा के 19 विधायक हैं जिनमें मुख्तार अंसारी जेल में हैं।

Punjab Kesari