GIS-2023: योगी सरकार का दावा- UP को विदेशों से मिले 7.12 लाख करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 11:44 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने दावा किया है कि विदेशी उद्यमी प्रदेश में निवेश को लेकर खासे उत्साहित है जिसका प्रमाण है कि विभिन्न देशों में दौरे कर रही मंत्रियों और अधिकारियों की टीम को अब तक सात लाख 12 हजार 288 करोड़ रूपये के प्रस्ताव मिल चुके हैं।       

मंत्री समूहों ने CM के समक्ष अपने दौरे के अनुभव साझा किये
आधिकारिक प्रवक्ता ने गुरूवार को बताया कि 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले 16 देशों के 21 शहरों में आयोजित इन्वेस्टर्स रोड शो में हर जगह उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए उद्यमियों में असीम उत्साह देखने को मिला। विदेश दौरों से लौटने के बाद गुरुवार को मंत्री समूहों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष अपने दौरे के अनुभव साझा किये और प्राप्त निवेश प्रस्तावों का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि विदेश में किये गये इन दौरों के दौरान कुल 149 एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। निवेश प्रस्तावों के धरातल में उतरने से सात लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

अकेले इंग्लैंड और अमेरिका से 4 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले
मुख्यमंत्री ने निवेश प्रस्तावों पर खुशी व्यक्त करते हुये कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले दुनिया भर के निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने की हमारी कार्ययोजना को आशातीत सफलता मिली है। अकेले इंग्लैंड और अमेरिका से चार लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उन्होंने कहा कि विदेश में रोड शो की इस सफलता से यह सुनिश्चित हो गया है कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 ऐतिहासिक होने जा रहा है। व्यापक निवेश से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे, जिसका सीधा लाभ हमारे युवाओं को मिलेगा। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट- 2023 प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लक्ष्य की पूर्ति में बड़ा आधार बनेगा।       

वैश्विक पटल पर ‘ब्रांड यूपी' को मजबूत बनाने वाला होगा इन्वेस्टर्स समिट
योगी ने कहा कि कुछ वर्ष पहले तक उत्तर प्रदेश में इस प्रकार के किसी वैश्विक निवेशक आमंत्रण की कल्पना नहीं की जा सकती थी। आज टीम यूपी की नीति सही है, हमारा नियोजन बेहतर है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए हमने 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है। यह इन्वेस्टर्स समिट वैश्विक पटल पर ‘ब्रांड यूपी' को मजबूत बनाने वाला होगा।

Content Writer

Mamta Yadav