जल्द ही होमगार्ड के पदों पर होगी भर्ती, योगी सरकार ने रिक्तियों का मांगा ब्योरा

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 05:25 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने होमगार्ड में 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं को ही नियुक्त करने की पहल करते हुए इस विभाग में रिक्त पदों को जल्द भरने का निर्णय किया है।  मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार होमगार्ड विभाग के रिक्त पदों को भरने और 20 प्रतिशत पदों पर केवल महिलाओं की भर्ती होगी।

विभाग के अधिकारियों को 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है। सरकार का मानना है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाने और आंतरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले होमगार्ड विभाग में इन भर्तियों से महिलाओं के प्रति अपराधों में भारी कमी आएगी। साथ ही प्रदेश में सुरक्षा का माहौल भी विकसित होगा। सरकार ने अगले 04 वर्षों में होमगाडर् के रिक्त पड़े सभी पदों को चरणवार भरने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिये हैं। सशक्त नारी, सक्षम युवा और सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने तथा नौकरियों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने में सरकार तेजी से काम कर रही है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन के लिये भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होमगार्ड स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। जिनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कंपनियों सहित कुल 1151 कंपनियों की संरचना की गयी है, जिसमें 25 महिला एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटून भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Related News

Recommended News

static