विकास के क्रम में यूपी ने लगाई ऊंची छलांग, विदेशी मुद्रा कमाने में 10.26 फीसदी बढ़ी दर

punjabkesari.in Tuesday, Nov 26, 2019 - 02:25 PM (IST)

लखनऊः देश की सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश विकास में निरंतर आगे बढ़ता जा रहा है। इसी का क्रम देखने को मिला। जब अपने खास उत्पादों के जरिए विदेशी मुद्रा कमाने में ऊंची छलांग लगाई है। राज्य का निर्यात कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। जनरल आफ कमर्शियल इंटेलीजेंस एंड स्टैटिक्स के आंकड़ों के मुताबिक हाल के महीनों में इसकी रफ्तार राष्ट्रीय दर से 10.26  फीसदी तक बढ़ गई है। 

बता दें कि राज्य में चीनी, दालें, माँस, इलेक्ट्रिक मशीनरी, कपड़े, जूता-चप्पल, कालीन जैसे क्षेत्रों में यूपी के उत्पादकों की विदेशों में काफी मांग रही है। इसी कारण दिन ब दिन इनके निर्यात से होने वाली आमदनी भी तेजी के साथ बढ़ रही है। यूपी में स्वनिर्मित उत्पादों की कमी नहीं रही है। कालीन, हस्तशिल्प, रत्न, कांच का सामान,  आभूषण, आयरन व स्टील, दालें, चीनी, रेडीमेड वस्त्र की भी खासी मांग है। यहां तक की खाड़ी के देशों के अलावा यूरोप तक यह उत्पाद जाते हैं। 

आगे बता दें कि यूपी का निर्यात एक लाख 14  हजार करोड़ हो गया है। वहीं पूरे देश से निर्यात में इस साल जुलाई से अगस्त के बीच जहां -1.04 की कमी आई है। वहीं यह बड़ी खुशखबरी है कि प्रदेश से निर्यात में बड़ा इज़ाफा हुआ है।

विकास के स्तर को और आगे ले जाने के उद्देश्य से सरकार स्व निर्मित उत्पादों के निर्यात के बाद सेवा क्षेत्र में भी संभावनाएं तलाश रही है। यही नहीं मसलन पर्यटन, मेडिकल शिक्षा, आईटी तकनीकी व उच्च शिक्षा जैसी सेवाओं में भी निर्यात के जरिए विदेशी मुद्रा अर्जित करने की तैयारी है। वहीं पूरे प्रदेश से होने वाले निर्यात में MSME सेक्टर की हिस्सेदारी 60 -65 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static