UP के ATS ने सहारनपुर के अजहरुद्दीन को किया गिरफ्तार, देश में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना हेतु कर रहा था कार्य

punjabkesari.in Sunday, Jan 01, 2023 - 05:55 PM (IST)

Lucknow News: आतंकवादी संगठनों एक्यूआईएस (भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा) और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (JMB) से संबंध रखने वाले लुकमान आतंकवादी की गिरफ्तारी के बाद उत्तर प्रदेश के आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) ने सहारनपुर के अजहरुद्दीन को गिरफ्तार किया है। एक सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई है। UP ATS ने 26 सितंबर को लुकमान को गिरफ्तार किया था और उसके खिलाफ लखनऊ में मामला दर्ज किया था।

ये भी पढ़े...
- 12 साल बाद जमानत पर रिहा हुआ माफिया Brijesh Singh, काफिले ने तलवार भेंट कर किया स्वागत(VIDEO))

AQIS एवं JMB की विचारधारा से जोड़ने हेतु करता था प्रेरित
इसी मामले में मोहम्मद मुदस्सिर और 10 अन्य आरोपियों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। ATS के बयान के मुताबिक मुदस्सिर (उत्तराखंड के हरिद्वार निवासी) से जांच और पूछताछ के दौरान यह पता चला कि सहारनपुर निवासी अजहरुद्दीन की इस मामले में संदिग्ध भूमिका रही है। इसके बाद उसे पूछताछ के लिए लखनऊ में ATS मुख्यालय लाया गया था। बाद में 30 दिसंबर को उसे गिरफ्तार कर लिया गया । बयान के मुताबिक भारत में जिहाद फैलाने एवं नवयुवकों को कट्टरपंथ की सीख देते हेतु अजहरुद्दीन जिहादी साहित्य एवं वीडियो दिखाकर उन्हें AQIS एवं JMB की विचारधारा से जोड़ने हेतु प्रेरित कर रहा था।

और ये भी पढ़े...
Mainpuri News: कलयुगी पिता ने अपनी ही बेटी के साथ किया ये घिनौना काम, मां के थाने में शिकायत देने पर आरोपी पिता गिरफ्तार


देश में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना हेतु कर रहा था कार्य 
ATS के मुताबिक, अजहरुद्दीन बांग्लादेशी अभियुक्तों तथा  AQIS एवं  JMB  के सक्रिय अपराधियों- मुदस्सिर एवं अबु तलहा, एहसान, मुफक्किर से जुड़ कर लोगों में जिहादी विचारधारा का प्रचार प्रसार करता था तथा चुनी हुई लोकतांत्रिक सरकार को हटा कर देश में इस्लामिक राष्ट्र की स्थापना हेतु कार्य कर रहा था । विस्तृत पूछताछ से प्रकाश में आए इसके भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय आतंकी सम्पर्कों की गहनता से छानबीन कर अग्रिम कार्यवाही की जायेगी। 

 

Content Editor

Harman Kaur