UP को 1 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए योगी सरकार की योजना तैयार...4 लेन सड़कों से जुड़ेंगे सभी जिले

punjabkesari.in Monday, Nov 28, 2022 - 12:05 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए योगी सरकार हर दिन एक नया प्लान तैयार कर रही है। इसी के चलते लोक निर्माण विभाग ने पांच वर्षीय कार्ययोजना भी तैयार की है। इसी योजना के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार राज्य में सड़कों-सेतुओं का नेटवर्क बढ़ाने और उनके निर्माण को गति देने जा रही है। इससे सभी जिला मुख्यालयों को आपस में चार लेन सड़कों से जोड़ा जाएगा। जल्द ही इस योजना पर काम शुरु कर दिया जाएगा।

बता दें कि लोक निर्माण विभाग द्वारा इस कार्ययोजना को तीन चरणों में वर्ष 2027 तक पूरा करने की रूपरेखा तैयार की है। पहले चरण में हर जिला मुख्यालय को राजधानी लखनऊ से चार लेन सड़क से जोड़ा जाएगा। इसमें 1400 किलोमीटर की लंबाई में सड़क का निर्माण भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) करेगा, जबकि लोक निर्माण विभाग 315 किलोमीटर सड़क बनाएगा। दूसरे चरण में हर जिले को मंडल मुख्यालय से चार लेन सड़क से जोड़ने की योजना है। तीसरे चरण में प्रत्येक जिला मुख्यालय को उसके पड़ोसी जिला मुख्यालयों से चार लेन सड़क से जोड़ने की योजना है।

75 जिलों में रिंग रोड बनाने की योजना तैयार
लोक निर्माण विभाग ने राज्य के सभी 75 जिलों में रिंग रोड बनाने की योजना भी बनाई है। जिसे साल 2027 तक पूरा करने की मंशा है। इसकी जानकारी प्रमुख सचिव लोक निर्माण नरेन्द्र भूषण ने दी है। उन्होंने बताया है कि इसकी शुरुआत मंडल मुख्यालय वाले जिलों से की जा रही है। इस बारे में एनएचएआइ ने लोक निर्माण विभाग के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। इस पर काम शुरू हो गया है। वहीं, लोक निर्माण विभाग ने अपने मौजूदा ग्रामीण मार्गों की चौड़ाई को डेढ़ गुणा करने की योजना भी बनाई है। अभी ग्रामीण मार्गों की चौड़ाई 3.75 मीटर है जिसे बढ़ाकर 5.5 मीटर करने का प्लान है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static