यूपी के उर्जा मंत्री ने घर के सामने रखी खुली पानी की टंकी को कराया चेक, डेंगू का लार्वा मिला

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 06:46 PM (IST)

लखनऊ (अनिल सैनी) : उत्तर प्रदेश में लगातार कई जिलों सहित लखनऊ में डेंगू के बढ़ते मामलों एवं संचारी रोग को देखते हुए रविवार को नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने अपने सरकारी आवास पर नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर डेंगू से निपटने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए।

मरीजों का हालचाल जानने का प्रयास करें
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने अधिकारीयों को जनता की शिकायतों का समाधान करने के लिए अपने अपने मुख्यालय में डेडिकेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर शीघ्र स्थापित करें और स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर डेंगू, मलेरिया के मरीजों को जल्द से जल्द राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही गंभीर मरीजों की स्वयं जाकर नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराने और नियमित रूप से मरीजों का हालचाल जानने का भी आदेश दिया। 

शहर में कई जगह किया औचक निरीक्षण
नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने लखनऊ के खुर्रम नगर, विकास नगर व गजरहा पुरवा का स्थलीय निरीक्षण किया। जहां पर उन्होंने स्थानीय निवासियों से एवं क्षेत्र के व्यापारियों से डेंगू, संचारी रोग बुखार एवं मच्छर जनित बीमारियों से पीड़ित रोगियों के बारे में जानकारी लेते हुए स्थानीय निवासियों को साफ सफाई रखने, ज्यादा दिनों तक पानी भर के न रखने तथा बीमार व्यक्तियों का समय पर इलाज कराने तथा घर में भी अच्छे से देखभाल करने को कहा। खुर्रम नगर निवासी गंगा प्रसाद की 14 वर्षीय बीमार पुत्री से भी मिले। उसी मोहल्ले में आगे चलकर मानसी गौतम नाम की बीमार बच्ची से मिले, जिसे 02 माह से पेट दर्द और बुखार की समस्या है। पेट दर्द पर उन्होंने नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह को इस घर एवम् क्षेत्र का पानी की गुणवत्ता जांचने को कहा निरीक्षण के दौरान ही उन्होंने एक घर के सामने रखी खुली पानी की टंकी को चेक कराया, जिसके पानी में डेंगू का लार्वा पाया गया।

Content Editor

Prashant Tiwari