प्रयागराज में खुलेगा UP का पहला ‘नाइट मार्केट’ ,रात दो बजे तक कर सकेंगे शॉपिंग

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 03:02 PM (IST)

प्रयागराजः आज के युग में व्यस्तता इतनी बढ़ गई है कि लोगों को खुद की जरूरत पूरा करने का भी समय नहीं मिल पा रहा है। लोग व्यस्तता की वजह से खरीदारी तक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यूपी का पहला 'नाइट मार्केट' प्रयागराज में शुरू होने जा रहा है। रात दो बजे तक चलने वाले मार्केट के लिए बुनियादी सुविधाएं तैयार कर ली गई हैं। मार्केट में CCTV कैमरे लगा दिए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मार्केट में संबंधित थाने की पुलिस तैनात रहेगी।

बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में जून से नाइट मार्केट शुरू कर दिया जाएगा। महाराणा प्रताप चौराहे से धोबीघाट चौराहे तक एवं कमला नेहरू रोड पर नाइट मार्केंट के लिए अगले पंद्रह दिनों में टेंडर जाएगा। रात दो बजे तक चलने वाले मार्केट के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी। यूपी में ये पहला नाइट मार्केट होगा। शहर के दो पॉश इलाकों में डे पार्किंग एवं नाइट मार्केट तैयार करने में करीब तीन करोड़ रुपये का बजट खर्च हुआ है। अब मार्केट शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। चयनित दो स्थानों पर करीब 100 से ज्यादा अस्थायी दुकानें लगाई जा सकती हैं। रात दो बजे मार्केंट का समय खत्म होने के बाद दुकानदारों को सामान समेट कर ले जाना होगा। ऐसा इसलिए कि दिन में इसी स्थान पर पार्किंग की जाएगी।
PunjabKesari
टेंडर प्राप्त करने वाली फर्म से वार्ता के जरिए  पता चला कि यह अभी तय होगा कि दुकानदारों को दुकानें लगाने के लिए कितने पैसे देने होंगे। फिलहाल नाइट मार्केट को सफल बनाने के लिए रोजाना के हिसाब से प्रति दुकानदार 50 से 100 रुपये लिए जा सकते हैं। मार्केट सप्ताह में सातों दिन लगेगी। जहां कपड़े, बर्तन, किचन का सामान, जनरल स्टोर, बच्चों के खिलौने, स्टेशनरी आइटम समेत रोजमर्रा के सामान मिलेंगे। रेस्टोरेंट की उलब्धता भी होगी।

नई पीढ़ी के लिए उपयुक्त है ‘नाइट मार्केट’
अर्थशास्त्री डॉ उमेश प्रताप सिंह ने बताया कि अर्थशास्त्र में नाइट मार्केट की अवधारणा नहीं है। हालांकि नई पीढ़ी के लिए ये उपयुक्त है। नई पीढ़ी रात 2 बजे सोती है और सुबह 8 से 9 बजे तक उठती है। वहीं इस मामले पर CEO स्मार्ट सिटी एवं नगर आयुक्त रवि रंजन ने कहा कि नाइट मार्केट सप्ताह में सातों दिन लगेगा। बड़े और छोटे दोनों तरह के व्यापारी इसमें दुकानें लगा सकते हैं। सुरक्षा का पूरा इंतजाम होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static