UP में अपराध पर लगेगी लगाम! बाराबंकी में तैयार हो रही यूपी की पहली महिला पुलिस ड्रोन टीम, सब्जेक्ट सेट करते ही 22 किलोमीटर तक पीछा करेगा ड्रोन

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2024 - 04:01 PM (IST)

Barabanki News, (अर्जुन सिंह): उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में यूपी की पहली महिला पुलिस ड्रोन टीम तैयार हो रही है। इस टीम में महिला पुलिसकर्मी ड्रोन की मदद से अपराध पर अंकुश लगाएंगी। महिला पुलिस कर्मियों को हाईटेक ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद यह महिला पुलिस टीम इन हाईटेक ड्रोन की मदद से अपराधियों की खोज करेगी। बताया जा रहा है कि इन हाईटेक ड्रोन में कोई भी सब्जेक्ट सेट कर दिया जाएगा तो वह ड्रोन उस सब्जेक्ट का स्वतः 22 किलोमीटर तक पीछा करता रहेगा,  इस दौरान पुलिस उसे आसानी से पकड़ पाएगी।
PunjabKesari
बता दें कि बाराबंकी पुलिस ने उत्तर प्रदेश की पहली महिला ड्रोन टीम बनाई है। यह महिला पुलिस की ड्रोन टीम कानून व्यवस्था बनाए रखने में अहम भूमिका निभाएगी। दरअसल, किसी भी कार्रवाई के दौरान देखा जाता था कि जिन घरों में महिलाएं मौजूद हैं उस समय पुलिसकर्मियों को कार्रवाई करने में काफी दिक्कतें होती थी। महिला पुलिस ड्रोन टीम तैयार होने के बाद अब इस समस्या का समाधान हो जाएगा। महिला ड्रोन टीम को ड्रोन उड़ाने उतारने फोटो और वीडियो बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।
PunjabKesari
महिला पुलिस ड्रोन टीम की प्रभारी कुमारी रत्ना ने बताया कि हमारी महिला पुलिस टीम को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। जब हमारी महिला पुलिसकर्मी ड्रोन चलाना सीख जाएंगी तो जहां पर कोई भी समस्या है तो वहां पर महिला पुलिस कर्मियों को भेज कर ड्रोन की मदद से इसकी निगरानी की जा सकेगी। टीम प्रभारी कुमारी रत्ना ने बताया कि कुछ हमारे ड्रोन है जो 18 किलोमीटर तक जा सकते हैं कुछ ड्रोन है जो 22 किलोमीटर तक जा सकते हैं। इन ड्रोन में किसी भी व्यक्ति का फोटो सेट कर दिया जाएगा तो यह ड्रोन उस व्यक्ति का स्वतः 22 किलोमीटर तक पीछा करता रहेंगे। इस दौरान कार्रवाई करने में काफी आसानी होगी।
PunjabKesari
महिला पुलिस ड्रोन टीम का गठन करने वाले अपर पुलिस अधीक्षक चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि यह पूरी टीम ड्रोन ऑपरेशन के लिए यहां पर नियुक्ति की गई है। इसमें 15 ऑफिसर्स, कांस्टेबल भी हैं, जिन्हें हमने चयनित किया है। अपर पुलिस अधीक्षक में आगे बताया कि आज के समय में हम जितने टेक्निक से रिच होंगे उतना ही हम कानून व्यवस्था य किसी भी क्षेत्र में अच्छे से काम कर सकेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static