UP के हस्तनिर्मित उत्पादों की USA, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में है मांग: नवनीत सहगल

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 09:37 AM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग नवनीत सहगल ने कहा है कि एमओयू के माध्यम से ओडीओपी उत्पादों से जुड़े कारीगरों, हस्तशिल्पियों, व्यवसाइयों तथा निर्यातको को मंडल के ऑनलाइन मार्केट प्लेस के माध्यम से अंतररष्ट्रीय बाजार से जोड़ना सरकार की प्राथमिकता है।

डॉ सहगल ने गुरूवार को यहां ई-कामर्स कंपनी मंठल के साथ एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि ओडीओपी उत्पादों से जुड़े कारीगरों, हस्तशिल्पियों, व्यवसाइयों तथा निर्यातको को ऑनलाइन माकेर्ट प्लेस के माध्यम से अंतररष्ट्रीय बाजार से जोड़ना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि विदेशी बाजारों विशेषकर अमेरिका, ब्रिटेन एवं ऑस्ट्रेलिया में हस्तनिर्मित उत्पादों की बहुत मांग है।

उन्होंने कहा कि ओ0डी0ओ0पी0 के साथ ई-कामर्स कम्पनी मठंल के साथ हुए एम0ओ0यू को सफल बनाने के लिये चरणबद्ध तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार योजनाबद्ध तरीके से ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद से जुड़े हुए कारीगरों की आय में वृद्धि और इन उत्पादों को देश एवं विदेश में विशेष पहचान दिलाने के लिये संकल्पबद्ध है। इसी उद्देश्य से मठंल के साथ यह एम0ओ0यू करार किया गया है। उन्होंने कहा कि निर्यातकों का 50 प्रतिशत तक का खर्च मंडल वहन करेगी तथा मार्केटिंग सम्बन्धी अन्य सुविधाएं भी प्रदान करेगी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static