विदेशी कंपनियों पर है यूपी की पैनी निगाह, लॉकडाउन में अर्थव्यवस्था को पहुंचा काफी नुकसान

punjabkesari.in Monday, May 25, 2020 - 11:09 AM (IST)

लखनऊः कोरोना को लेकर दो महीने के लाकडाऊन ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचाया है लेकिन राज्य सरकार अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों की राज्य में पूंजी निवेश की इच्छा को बड़ी संभावना के तौर पर देख रही है।

राज्य सरकार चीन से अपना कारोबार समेट कर भारत खासकर उत्तर प्रदेश आने की उनकी उत्सुकता को देखते हुये उन्हें ज्यादा छूट देने की संभावना के तहत ज्यादा से ज्यादा प्राथमिकता देने पर गंभीरता से प्रयास कर रही है। उनके लिए जमीन की उपलब्धता के साथ अन्य आधारभूत ढांचे के तहत बिजली,पानी भी आसानी से उपलब्ध करायेगी।      

अमेरिका की मास्टर कार्ड कंपनी जिसका चीन मे बड़ा कारोबार है ,वो उत्तर प्रदेश मे निवेश को इच्छुक है। कंपनी ने राज्य के मध्यम,लघु और सूक्ष्म उधोग मे निवेश की इच्छा जाहिर की है। उसकी योजना ग्रामीण क्षेत्र मे क्रेडिट काडर् के क्षेत्र मे निवेश करने की है। मास्टर कार्ड ग्लोबल पेमेंट की बहुराष्ट्रीय कंपनी है। कंपनी ने इसके लिए राज्य के मध्यम, लघु और सुक्ष्म विकास मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को पत्र भी लिखा है।

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण अब आनलाईन ई आक्सन के जरिए प्लॉट की बिक्री करने जा रहा है। इस प्रक्रिया मे कोई गडबडी की आशंका नहीं रहे इसलिए इस नई व्यवस्था को केंद्र सरकार के इंवेस्ट इंडिया से जोड़ा जायेगा। उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अनिल गर्ग ने कहा कि देशी और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिये उद्यमियों को 21 सुविधाएं आनलाइन उपलब्ध कराई गई हैं जिनमें जमीन का आवंटन और मानचित्र अनुमोदन शामिल है। गर्ग ने कहा कि 88 नयी इकाइयों को 47 एकड विकसित जमीन उपलब्ध कराई गई है। इन इकाइयों मे 700 करोड़ रूपये का निवेश होगा जिससे 9 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि हिंदुस्तान यूनीलीवर,मैपी इंडस्ट्री,डीएस ग्रुप आफ इंडस्ट्रीज की ओर से खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों मे विदेशी तकनीक के आधार पर परियोजना लगाई जा रही है। इसी तरह मैपी इटली का प्रतिष्ठित उद्योग समूह है, जो विदेशी निवेश पर आधारित परियोजना लगाने जा रहा है। इसके अलावा गुरू नानक इंटरप्राइज और कृष्णा आरगेनिक तथा मौरया गोल्ड उधोग भी नयी इकाइयां लगाने जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static