अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के लक्ष्य में उप्र की अहम भूमिका: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 31, 2019 - 09:38 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है,इसमें प्रदेश की बड़ी भूमिका है। योगी ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए भारत सरकार ने अनेक सकारात्मक कदम उठाये गये हैं। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए देश के सबसे बड़ी जनसंख्या के राज्य उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका है। इसके द्दष्टिगत राज्य सरकार ने निर्धारित समयावधि में प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर की बनाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए राज्य सरकार प्रभावी प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने सोमवार यह विचार अपने सरकारी आवास पर आयोजित राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। 

इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के संस्थागत वित्त विभाग तथा बैंक ऑफ बड़ौदा के समन्वित प्रयासों से 01 लाख 51 हजार किसान क्रेडिट काडरं की ई-लॉचिंग की। बैठक के दौरान उन्होंने एक पुस्तिका का विमोचन भी किया। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था को वर्ष 2024 तक पांच ट्रिलियन डॉलर बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी निवेश आवश्यक है। इसके लिए विभिन्न बैंकों द्वारा निवेश के लिए प्रदान की जा रही आवश्यक ऋण सुविधा की नियमित समीक्षा की जा रही है। किसान, केन्द्र व राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल हैं।  

योगी ने सभी बैंकों से व्यापक स्तर पर क्रेडिट कैम्पों का आयोजन कर आगामी 15 फरवरी तक प्रदेश के प्रत्येक पात्र एवं इच्छुक किसान को किसान क्रेडिट काडर् की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा। बैंकों द्वारा बेरोजगार, उद्यमशील लोगों के स्वयं सहायता समूहों, विशेषकर महिला स्वयं सहायता समूहों को, वित्त पोषित कर उन्हें वित्तीय रूप से सक्षम बनाये जाने में अहम भूमिका का निर्वाह किया जा रहा है।   

Ajay kumar