UP का खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग स्वरोजगार को देगा बल, डेढ़ लाख लोगों को मिलेगा अवसर

punjabkesari.in Tuesday, May 26, 2020 - 10:05 PM (IST)

लखनऊः कोरोना संकट के मद्देनजर लागू लॉकडाउन में सबसे ज्यादा श्रमिकों व कामगारों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान उनका काम-धंधा बंद होने से आफत आन पड़ी है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रवासियों के लिए राहत लेकर आई है। सरकार ने प्रदेश में ही इन्हें रोजगार मुहैया कराने का दावा किया है।

बता दें कि इसी क्रम में यूपी खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा राज्य में स्वरोजगार के व्यापक अवसर सृजित करने तथा बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं पर विशेष बल दिया गया है।  इससे प्रवासी कामगारों सहित बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। रोजगार सृजन की दिशा में बोर्ड द्वारा 12 योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रमुखता से संचालित करने की रूप-रेखा तय करते हुए इसके प्रभावी क्रियान्वयन हेतु समय-सारिणी भी निर्धारित की गई है।

प्रमुख सचिव, खादी एवं ग्रामोद्योग डा. नवनीत सहगल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि निर्धारित समय सारिणी के अंतर्गत आगामी 01 से 07 माह की अवधि में विभिन्न योजनाओं के तहत 1,45,528 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री माटी कला कार्यक्रम को और प्रभावी बनाने की व्यवस्था की गई है।

वहीं प्रमुख सचिव के ने बताया कि टूलकिट योजना के तहत स्व-रोजगार स्थापित करने के इच्छुक 1200 लोगों को टूलकिट देने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जायेगा। प्रदेश में 300 लाभार्थियों को हनी मिशन के तहत प्रशिक्षण देने का प्राविधान किया गया है। प्रदेश में संचालित कंबल कारखानों की क्षमता में वृद्धि कराते 300 अतिरिक्त लोगों को रोजगार के अवसर दिये जायेंगे। जनपद जालौन के कालपी में हाथ कागज केन्द्र का संचालन आगामी जून माह से प्रारम्भ करने की सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा चुकी हैं, इस केन्द्र के संचालन से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static