स्कूल प्रबंधक ने छात्रों को बताया कैसे करें नकल, कहा-बात न बने तो कॉपी में रख दें 100 का नोट

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 03:07 PM (IST)

मऊ: अजब यूपी में फिर गजब का मामला सामने आया है। जहां एक तरफ यूपी सरकार नकल रोकने का हर संभव प्रयास कर रही है वहीं दूसरी तरफ सरकार की इस योजना को एक स्कूल का प्रबंधक ठेंगा दिखा रहा है। दरअसल मऊ जिले के एक स्कूल के प्रबंधक का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें वह छात्रों को नकल करने की ट्रिक बता रहा है। नकल का वीडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। 

मामला मऊ जिले के एक प्राईवेट स्कूल का है। आराेपी स्कूल संचालक का नाम प्रविंद मल्ल है। जो अपने विद्यालय के बच्चों को यह समझाता नजर आ रहा है कि प्रशासनिक सख्ती से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि बच-बचाकर, ताक-झांक कर, आपस में बातचीत कर सभी सवालों के जवाब लिख लेने की जरूरत है। सोशल मीडिया में वायरल हुए वीडियो में मल्ल ने यहां तक कह डाला कि परीक्षा के दौरान आपस में बातचीत करके लिख लेना कोई नकल थोड़े है।

उत्तर पुस्तिका में रख देना 100 के नोट
यही नहीं वीडियो में उसने यहां तक कहा है कि इससे भी बात न बने तो उत्तर पुस्तिका में 100 की नोट रख देना कांपी जांचने वाला अध्यापक बिना देखे पास कर देगा। जिला प्रशासन ने इस वीडियो को बेहद गंभीरता से लिया है।

नकल को बढ़ावा देने वाले पर होगी सख्त कार्रवाईः राजेंद्र प्रसाद
जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि शासन हर कदम पर नकल रोक कर प्रदेश में शैक्षिक वातावरण बनाने में लगा है। ऐसे में स्कूल संचालक हो या कोई आम नागरिक यदि नकल को बढ़ावा देने वाली उसकी कोई हरकत रिकार्ड के तौर पर सामने आएगी तो उसके विरुद्ध FIR दर्ज कराकर जेल भेजने से कम की कार्रवाई नहीं होगी। DIOS ने कहा कि गुरुवार को इंटर भौतिकी के प्रश्न पत्र को लेकर केंद्र व्यवस्थापकों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश जारी किया गया है। इसके साथ ही कुछ केंद्रों पर शिकायतें मिलने पर वहां STF को भी अलर्ट कर दिया गया है।

वहीं नकल पर नकेल कसने को लेकर प्रशासन सख्‍त है। ऐसे में DM ने प्रेस कांफ्रेंस कर वायरल वीडियो की जांच के बाद आरोपित प्रबंधक पर कार्रवाई की बात कही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से इस मामले की जांच के लिए शिक्षा अधिकारियों को भी निर्देश जारी कर दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा.राजेंद्र प्रसाद के निर्देश पर स्कूल के प्रधानाचार्य ने संबंधित स्कूल संचालक के विरुद्ध FIR दर्ज करा दिया है। नकल के लिए उकसाने पर जिला प्रशासन की इस कार्रवाई को देख नकल माफियाओं के हाथ-पांव फूलने लगे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static