यूपीः 19 अक्टूबर से खुलेंगे 6 माह से बंद स्कूल, इन निर्देशों का करना होगा पालन

punjabkesari.in Friday, Oct 16, 2020 - 09:53 AM (IST)

लखनऊः  कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश में करीब छह माह से बंद कक्षा-9 से 12 के विद्यालयों में पुन: 19 अक्टूबर से पढ़ाई शुरु हो जायेगी और इस संबंध में दिए दिशा निर्देशों को कड़ाई से पालन करना होगा।  राज्य की अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने योजना भवन में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समस्त संयुक्त शिक्षा निदेशकों तथा जिला विद्यालय निरीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक की।

उन्होंने सर्वप्रथम कोविड काल में विद्यालयों में औपचारिक अध्यापन कार्य बन्द रहने के बाद 19 अक्टूबर से पुन: भौतिक रूप से अध्यापन कार्य प्रारम्भ करने के द्दष्टिगत, विद्यालयों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया कि टीम गठित कराके तथा स्वयं प्रत्येक विद्यालय का निरीक्षण कर लें, जिससे विद्यालय खुलने के पश्चात् छात्र-छात्राओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

शुक्ला ने निर्देश दिया कि विद्यालय खोले जाने से पूर्व उन्हें पूरी तरह से सेनेटाइज कराया जाय तथा विद्यालयों में सेनेटाइजर, हैण्डवाश, थर्मल स्कैनिंग एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। बच्चों का भविष्य तथा स्वास्थ्य दोनों महत्वपूर्ण हैं, इसका विशेष ध्यान रखा जाय। कक्षा-9 से 12 के विद्यालयों में भौतिक रूप से पठन-पाठन पुन: प्रारम्भ किये जाने के संबंध में, विभाग द्वारा जारी किये गये दिनांक 10 अक्टूबर, 2020 के शासनादेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

 

Moulshree Tripathi