सेना में भर्ती कराने के नाम पर युवकों से ऐंठता था करोड़ों, यूपी STF ने किया गिरफ्तार

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 05:19 PM (IST)

कानपुरः यूपी एसटीफ की कानपुर यूनिट के हाथ उस समय सफलता लगी जब उन्होंने भारतीय सेना में भर्ती कराने की आड़ में युवकों को ठगने वाले एक भगोड़े जवान को गिरफ्तार किया। यह भगोड़ा जवान तकरीबन 150 से अधिक लोगों से करोड़ों रुपये ठग चुका है। STF ने उसको कानपुर के कैंट थाना एरिया में सर्किट हाऊस तिरहे के पास से गिरफ्तार किया है। STF का दावा है कि अलोक गिरोह बनाकर काम करता है और जल्दी ही उसके बाकी साथी भी गिरफ्त में होंगे।

भर्ती कराने के नाम पर ऐंठता था करोड़ों
आलोक कुमार अवस्थी के पास से एक फर्जी परिचय पत्र मिला है, जिस पर उसका पद जूनियर कमीशन अधिकारी लिखा है। यह परिचय पत्र दिनांक 08 जून, 2010 को मद्रास इंजीनियर ग्रुप - सेंटर द्वारा एसपीआर पोस्ट के लिए जारी किया गया है, जिसपर आलोक का फोटो लगा है। यह खुद को आर्मी का जूनियर कमीशन अधिकारी बताकर रिश्तेदारों व दोस्तों के माध्यम से लोगों को अपना फर्जी परिचय पत्र व कैंटीन स्मार्ट कार्ड दिखाता था। उसने अपने व्हाट्सएप पर कुछ फर्जी नम्बर डाल रखे थे, जिन्हें वो सेना के बड़े अधिकारियों के बताकर लोगों को उंची पहुंच का झांसा देता था और उन्हें भर्ती कराने के नाम पर करोडो़ं रुपये ऐंठता था।

इन राज्य के लोगों से की है काफी ठगी: SSP
एसएसपी ने बताया कि नौकरी लगवाने की बात अक्सर इंटरनेट से ही करता था। इसके द्वारा उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और बिहार के काफी लोगों से ठगी की गई है। उसने 150 लोगों से ठगी की बात स्वीकार की है। इनमें से एक दर्जन लोगों के नाम और उनसे लिए गए पैसों की सूची एसटीएफ ने जुटा ली है। आलोक ठगी के रुपयों से अपने गांव उन्नाव में मकान बनवा रहा है, जिसमें अबतक लगभग एक करोड़ रुपये लगा चुका है।

Deepika Rajput