UP-STF के हाथ लगी बड़ी सफलता, 1 करोड़ का अवैध नशीला कफ सिरप फेंसिडिल बरामद

punjabkesari.in Tuesday, Feb 23, 2021 - 01:18 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश वाराणसी में स्पेशल टास्क फोर्स के हाथ एक बड़ी सफलता लगी है। जहां लगभग 1 करोड़ों रुपए मूल्य की भारी मात्रा में अवैध नशीला कफ सिरप फेंसिडिल बरामद किया। इस बड़ी नशे की खेप के साथ 5 तस्कर भी पकड़े गए हैं।  दरअसल नशे के कारोबार में फेंसिडिल सिरप के अपने उपभोक्ता हैं और इसकी बेहद डिमांड उन जगहों पर ज्यादा है जहां पर शराब पर पाबंदी है या गरीब तबके के लोग रहते हैं।

बता दें कि चर्चित नशीला कफ सिरप फेंसिडिल के अवैध काले कारोबार पर लगाम लगाते हुए एसटीएफ ने बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया जब उनके हत्थे 10-20 हजार नहीं, बल्कि 50700 फेंसेडिल की शीशियां हाथ लग गई। जिसकी बाजार में अनुमानित कीमत लगभग एक करोड़ रुपए है। वाराणसी के थाना रोहनिया क्षेत्रान्तर्गत भुल्लनपुर स्थित गोदाम से ट्रक सहित बरामद, तस्कर गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार किये गए। नशे की यह बड़ी खेप बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर के राज्यों में सप्लाई होनी थी।

पुलिस ने बताया कि मिल रही शिकायत की अन्तप्र्रान्तीय गिरोहों द्वारा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों से मादक पदार्थों एवं दवाओं का अवैध तरीके से तस्करी कर पूर्वोत्तर राज्यों में भेजा जा रहा है, जहां इन दवाओं का उपयोग नशा करने के लिये किया जा रहा है। इस अभिसूचना पर एसटीएफ की एक टीम औषधि निरीक्षकों के साथ बताये गये स्थान पर पहॅुचकर घेराबन्दी की तो पाया गया कि प्रदीप जायसवाल के मकान में अवैध रूप से रखे गये औषधियों के बीच से फेन्साडिल सिरप के पैकेटों को ट्रक में तस्करों द्वारा लोड किया जा रहा था। मौके से अभियुक्तों की गिरफ्तारी करते हुये बरामदगी की गयी। 

गिरफ्तार अभियुक्तगण से विस्तृत पूछताछ किये जाने पर बताया गया कि फेन्साडिल सिरप कफ सिरप के रूप में उपयोग किया जाता है। फेन्साडिल में कोडिन नामक केमिकल पाया जाता है, जिसे एक साथ अधिक मात्रा में लेने पर नशा होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static