UP: मनरेगा में लापरवाही को लेकर सख्त योगी सरकार ने लिया एक्शन, कई अधिकारी हुए निलंबित

punjabkesari.in Wednesday, Jun 10, 2020 - 01:30 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसी भी तरह के भ्रष्टाचार को लेकर सख्त है। CM ने स्वयं कहा भी है कि किसी भी तरह की सरकारी योजनाओं को लेकर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसी क्रम में योगी सरकार ने प्रदेश के मऊ जिले में मनरेगा योजना में लापरवाही और वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में कार्रवाई करते हुए जिले के सीडीओ राम सिंह वर्मा के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ ही रतनपुरा ब्लॉक के बीडीओ रमेश यादव और एकाउंटेंट जयनाथ प्रसाद को निलंबित कर दिया गया है।

जांच अधिकारी हुए नियुक्त
मामले में बीडीओ व एकाउंटेंट दोनों के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही के आदेश भी दिए गए हैं। वहीं रतनपुरा ब्लॉक के ही अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी सत्यप्रकाश पांडेय, ग्राम पंचायत के तकनीकी सहायक सत्यप्रकाश दुबे और कृष्णकांत मल्ल, रोजगार सेवक विवेक मिश्र और केशर चौहान को बर्खास्त कर दिया गया है। इसके बाद आजमगढ़ मंडल के संयुक्त विकास आयुक्त को मामले में जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है।

15 ग्राम पंचायतों में मिली अनियमितता 
बता दें कि CM ने मामले की जांच राज्यमंत्री ग्राम्य विकास आनंद स्वरूप शुक्ल को सौंपी थी। जांच के दौरान उन्हें 15 ग्राम पंचायतों में मनरेगा योजना के अंतर्गत रोजगार न देने के बावजूद कार्ययोजना को मानकों के अनुरूप बताने जैसी भारी अनियमिताएं मिलीं। उन्होंने खंड विकास अधिकारी और लेखा सहायक रतनपुरा को निलंबित करने के साथ ही उनके खिलाफ FIR दर्ज कराने के लिए शासन को लिखा। वहीं एपीओ, तकनीकी सहायक, रोजगार सेवक की सेवा समाप्त करने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static