बिजली कनेक्शन का सर्वे करेंगे छात्रः पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ने दिये निर्देश, घर-घर जाएंगे छात्र

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 05:02 PM (IST)

लखनऊ: इंटरमीडिएट व अन्य कॉलेजों के छात्र,  विद्युत सखियां व स्वयं सहायता समूह घर-घर पहुंचकर बिजली कनेक्शन का सर्वे करेंगे। प्रोत्साहन के तौर पर इन्हें सौ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम देवराज ने गुरुवार को इस सिलसिले में अफसरों को निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए बिजली अभियंता हर घर में वैध बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करें।

सर्वे के कार्य में आईटीआई, पालीटेक्निक व उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करने वाले छात्रों को लगाया जाए-
अध्यक्ष ने कहा कि सर्वे के कार्य में आईटीआई, पालीटेक्निक व उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करने वाले छात्रों, ग्रामीण सहायता समूहों व विद्युत सखियों आदि को लगाया जाय। सर्वे के बाद प्रत्येक नये संयोजन के लिए निर्धारित प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाय। अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश की बिजली व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए यहां रहने वाले प्रत्येक परिवार को वैध कनेक्शन निर्गत करने के लिए चलाये जा रहे अभियान को और प्रभावी बनाया जाय।



घरेलू बिजली कनेक्शनों की संख्या कुल परिवारों की संख्या के सापेक्ष कम
उन्होंने कहा कि पावर कॉरपोरेशन के अन्तर्गत पांचों वितरण निगमों में कुल 3.27 करोड़ बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से घरेलू प्रयोग के लिए कुल 2.88 करोड़ हैं। प्रदेश की जनसंख्या को देखते हुए यह स्पष्ट है कि घरेलू बिजली कनेक्शनों की संख्या कुल परिवारों की संख्या के सापेक्ष कम है। पावर कॉरपोरेशन की आर्थिक स्थिति बेहतर करने व बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुधारने के लिए सभी लोगों को वैध कनेक्शन दिया जाना जरूरी है।



बिजली चोरी प्रकरण में घोषणा पत्र लिया जाय
कॉरपोरेशन के अध्यक्ष ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जिनके पूर्व में बिजली चोरी के प्रकरण लंबित है या एफआईआर दर्ज है, उनसे सादे कागज पर एक घोषणा पत्र लेकर उनको भी नये कनेक्शन. स्वीकृत कर दिये जाय। सभी जगहों पर बिजली लगाना सुनिश्चित किया जाय। अध्यक्ष ने लोगों से अभियान का लाभ उठाकर वैध कनेक्शन लेने की अपील की।

Content Writer

Ajay kumar