UP: गन्ने के सरकारी खरीद मूल्य में होगी 10 फीसदी की बढ़ोतरी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 08, 2017 - 03:05 PM (IST)

लखनऊ: यूपी में गन्ने का सरकारी परामर्श मूल्य 10 रुपया क्विंटल बढ़ाने के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी है। गन्ने की अगैती प्रजाति के लिए 325 रुपए प्रति क्विंटल एसएपी तय किया है जो पिछले साल 315 रुपए प्रति क्विंटल था। इसी प्रकार सामान्य प्रजाति के लिए 305 से बढ़ाकर 315 रुपए प्रति ये तथा अनुपयुक्त प्रजाति के लिए 300 रुपए से बढ़ाकर 310 रुपए प्रति ये एसएपी निर्धारित करने का निर्णय किया है। चीनी मिलों को इस वर्ष गन्ने की कीमत का भुगतान एक बार में करने को कहा गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। प्रदेश में कई मिलों ने पेराई शुरू कर दी है। सरकार ने 27 अक्तूबर को नगर निकाय के चुनाव की अधिसूचना जारी किए जाने की तात्कालिकता को देखते हुए सरकार ने 26 अक्तूबर को नए एसएपी की अधिसूचना जारी कर दी थी जिसे अब मंत्रिमंडल ने इसे औपचारिक अनुमोदन दे दिया है। समाजवादी पार्टी ने गन्ने के दाम में 10 रुपए की बढ़ोत्तरी करके किसानों के साथ अन्याय और धोखा बताया है।

विधान परिषद में सपा के सदस्य राजपाल कश्यप ने कहा कि पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार ने गन्ना किसानों को एक मुश्त 40 रूपए प्रति क्विंटल की मूल्यवृद्धि दी थी। कांग्रेस प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने भी इस निर्णय की आलोचना करते हुए कहा है कि भाजपा ने राज्य में सरकार बनाने के पूर्व बड़े जोर-शोर से गन्ना मूल्य 450 रुपए प्रति क्विंटल किए जाने का वादा किया था। अब प्रचंड बहुमत से सत्ता में आने के बाद मात्र 10 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य बढ़ाकर किसानों के साथ जबर्दस्त छलावा किया है।