UP: शहादत दिवस पर सूर्य प्रताप शाही ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 06:23 PM (IST)

देवरिया: उत्तर प्रदेश में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देवरिया के रामलीला मैदान स्थित शहीद स्मारक पर शुक्रवार को शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी व उनके साथियों के शहादत दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। शाही ने कहा कि शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी 14 वर्ष की अल्पआयु में ही देश के लिये जो शहादत दी वह एक अनुपम मिशाल है। उनका यह बलिदान स्वतंत्रता संग्राम में अविस्मणीय तथा सभी के लिये प्रेरणादायी है।

उन्होंने कहा कि देसही देवरिया क्षेत्र के हथिया गढ़ के रहने वाले श्री रामचन्द्र विद्यार्थी महात्मा गांधी के अंग्रेजो भारत छोडो आन्दोलन में कूद पडे़ थे तथा 14 अगस्त वह साथियों संग देवरिया कचहरी पहुंच कर और अंग्रेजो का झंडा उतार कर भारतीय तिरंगा लहराया था। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी हुकूमत के परगना अधिकारी उमाराव सिंह ने गोली चलाने का आदेश दिया। अंग्रेजों की गोली से रामचन्द्र विद्यार्थी के अलावा सोहदरापट्टी के सोना उफर् शिवराज सोनार, पैकौली गांव के बन्धु उफर् धिन्हू तथा कतरारी के गोपी मिश्र शहीद हो गये थे। आज इन शहीदों के शहादत दिवस पर हम नमन करतें है। इस अवसर पर जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि शहीदों के अनगिनत बलिदान, त्याग व संघर्ष से स्वतंत्रता मिली है। शाही ने कहा कि हम सभी को इनके बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिये।

भाजपा के जिला जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह ने कहा कि शहीदों के बलिदानों को आज भी हम सभी नहीं भूले हैं। इन शहीदों का बलिदान हमारी आने वाली पीढि़यों में भी देश भक्ति की भावना प्रेरित करती रहेगी। पुलिस अधीक्षक डा.श्रीपति मिश्र सहित तमाम अधिकारी और अन्य लोगों ने श्रंद्धासुमन अर्पित कर शहीदों को नमन किया।

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static