UP: कस्टमर केयर पर बात करना SI को पड़ा भारी, पल भर में बैंक खाते से 88 हजार रुपए साफ

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 09:39 PM (IST)

शामली: उत्तर प्रदेश के शामली में एक सब इंस्पेक्टर (एसआई) को बैंक के कथित फर्जी कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने के बाद बैंक खाते से 88 हजार रुपये निकल गये। प्राप्त जानकारी के मुताबिक शामली में उप्र पुलिस की अपराध शाखा में तैनात मेरठ निवासी एसआई नरेश कुमार ने भारतीय स्टेट बैंक के अपने खाते से ऑनलाइन भुगतान में दिक्कत आने के बाद बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर बात की। खुद को कस्टमरकेयर का अधिकारी बताकर तीन लोगों ने कुमार के खाते की जानकारी लेकर उसमें से 88 हजार रुपये निकाल लिये।       

एसआई की शिकायत पर उप्र पुलिस की साइबर सेल ने जांच पड़ताल कर जनपद शामली के थाना गढ़ीपुख्ता में तीन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। कुमार ने साइबर सेल को बताया कि 15 फरवरी को वह अपने कमरे पर मौजूद थे। एसआई को किसी व्यक्ति को अपने ‘फोन पे' एप से रुपये भेजने थे, लेकिन एप से पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाने पर उन्होंने गूगल सर्च इंजन की मदद से मिले एसबीआई के कस्टमर केयर नंबर पर बात की। बातचीत के दौरान एक व्यक्ति ने खुद को एसबीआई कस्टमर केयर अधिकारी बताते हुए अपने मोबाइल फोन से एसआई को कॉल कर उनके बैंक खाते की जानकारी ले कर 88 हजार रुपये निकाल लिये। इसकी जानकारी एसएमएस से मिलने पर उन्होंने साइबर सेल में तत्काल शिकायत दर्ज करायी।       

साइबर सेल की जांच में पता चला कि उक्त धनराशि पश्चिम बंगाल के दो व्यक्तियों के कोटक महिन्द्रा बैंक के खाते में जमा हुयी। अब साइबर सेल ने थाना गढीपुख्ता में तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर खाताधारकों तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

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Mamta Yadav