शिक्षक बना भक्षक! दलित सहित 15 स्कूली नाबालिग छात्राओं का करता था यौन उत्पीड़न, प्रिंसिपल समेत इन पर गिरी गाज

punjabkesari.in Monday, May 15, 2023 - 08:46 AM (IST)

शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शाहजहांपुर (Shahjahanpur) जिले के तिलहर गांव के एक सरकारी स्कूल (Government School) के एक कंप्यूटर शिक्षक (Computer Teacher) को कथित तौर पर 15 छात्राओं (Girl Students) का यौन उत्पीड़न करने के आरोप में एक स्कूल प्रिंसिपल (School Princeipal) और एक सहायक शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज (FIR) किया गया है। पुलिस (Police) ने कहा  इनमें ज्यादातर दलित छात्राएं हैं और ये सभी नाबालिग (Minor) हैं और 7वीं व 8वीं कक्षा में पढ़ती हैं। वहीं आरोपी कंप्यूटर शिक्षक (Computer Teacher) का कथित रूप से समर्थन करने के लिए प्रिंसिपल और एक सहायक शिक्षक पर भी मामला दर्ज (FIR) किया गया है।

सभी छात्राओं के बयान दर्ज किए जाने के बाद कंप्यूटर शिक्षक को जेल भेज दिया गया
मिली जानकारी के मुताबिक, तीनों पर IPC की धारा 354 (एक महिला की लज्जा भंग करने का प्रयास), 352 (हमला या आपराधिक बल की सजा) और 120B (आपराधिक साजिश) के तहत POCSO अधिनियम और SC की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी कुमार गौरव ने कहा कि प्रधान शिक्षक और सहायक शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए गए हैं।पुलिस द्वारा अभिभावकों की मौजूदगी में सभी छात्राओं के बयान दर्ज किए जाने के बाद रविवार को कंप्यूटर शिक्षक को जेल भेज दिया गया।

माता-पिता ने स्कूल में छापा मारा और शौचालय से इस्तेमाल किए गए कंडोम बरामद किए
छात्राओं ने पुलिस को बताया कि उनके शिक्षक उन्हें गलत तरीके से छूते थे। बाद में लड़कियों को मेडिको-लीगल जांच के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। यह मामला तब सामने आया जब लड़कियों में से एक ने अपने पिता को बताया कि उसका 30 वर्षीय कंप्यूटर शिक्षक स्कूल के समय के बाद उसे और अन्य छात्राओं को अनुचित तरीके से छूता था। इसके बाद इन लड़कियों के माता-पिता ने स्कूल में छापा मारा और स्कूल के शौचालय से इस्तेमाल किए गए कंडोम भी बरामद किए। जिसके बाद पुलिस को सूचित किया गया और तिलहर पुलिस स्टेशन में स्कूल के प्रधान शिक्षक, कंप्यूटर शिक्षक और एक सहायक शिक्षक के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई।

सभी लड़कियों की उम्र 12 से 15 साल के बीच: पुलिस अधीक्षक
शाहजहांपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आरोप गंभीर हैं क्योंकि सभी लड़कियों की उम्र 12 से 15 साल के बीच है और उन्होंने आरोपी शिक्षक के खिलाफ अपने बयान दिए थे। तिलहर के सर्किल अधिकारी प्रियांक जैन मामले की जांच कर रहे हैं। आरोपी जेल भेज दिया गया है। हम दो अन्य शिक्षकों की भूमिका की भी जांच कर रहे हैं।

Content Editor

Anil Kapoor