UP: अयोध्या के प्रसिद्ध जुबैरगंज पशु बाजार से दुधारू गाय-भैंस की खरीद करेगी तेलंगाना सरकार

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2022 - 06:28 PM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में अयोध्या के प्रसिद्ध जुबैरगंज पशु बाजार से बड़ी संख्या में दुधारू भैंसों और गायों की आपूर्ति तेलंगाना सरकार को की जाएगी। तेलंगाना सरकार अपनी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत ग्रामीण आबादी और किसानों को मुफ्त में दुधारू पशुओं देती है। तेलंगाना के गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली ने रविवार को जुबैरगंज पशु बाजार का दौरा किया था।

अयोध्या के सोहावल में लखनऊ-फैजाबाद-गोरखपुर राजमार्ग पर स्थित जुबैरगंज पशु बाजार देश के सबसे बड़े पशु बाजारों में से एक माना जाता है। जुबैरगंज का यह पशु बाजार उत्‍तर भारत के लाखों किसानों और डेयरी मालिकों की जरूरतों को पूरा करता है। तेलंगाना के गृह मंत्री ने कहा, "अगर गौवंश की नस्ल अच्‍छी है और तेलंगाना के किसानों की सहायता करती है, तो तेलंगाना सरकार अयोध्या से मवेशी ले जाएगी।'' बाजार के निदेशक हाजी फिरोज खान गब्बर ने कहा, "तेलंगाना सरकार को दूध देने वाले जानवरों की आपूर्ति करने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और इसका सीधा फायदा सीमांत किसानों और ग्रामीण लोगों को होगा जो बिक्री के लिए जानवरों का प्रजनन करते हैं"

गब्बर ने कहा, "हमें उम्मीद है कि तेलंगाना सरकार को इस बार भी हजारों जानवरों की आपूर्ति की जाएगी। पूर्व में भी ऐसा किया जा चुका है।'' उन्होंने कहा, "हम सरकार के हस्तक्षेप के बिना इस बाजार को किसानों के सहकारी केंद्र के रूप में चलाते हैं।''

Content Writer

Mamta Yadav