UP TET 2018 की परीक्षा आज, 18 लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

punjabkesari.in Sunday, Nov 18, 2018 - 09:59 AM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 रविवार को प्रदेश के सभी जिलों में होगी। इस बार टीईटी की परीक्षा में करीब 17.83 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए 21 हजार से ज्यादा केंद्रों पर 2 पालियों में होंगे।

जानकारी मुताबिक सभी केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से पहले गेट पर तलाशी के दौरान की वीडियोग्राफी भी कराने का फैसला किया गया है। इस परीक्षा को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवा पाना योगी सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। टीईटी परीक्षा कराने का जिम्मा प्रयागराज में यूपी सरकार की संस्था परीक्षा नियामक प्राधिकारी यानी एग्जामिनेशन रेग्युलेटरी अथॉरिटी को मिला है।

उल्लेखनीय है कि टीईटी की परीक्षा से पहले सॉल्वर गैंग पकड़े जाने के बाद योगी सरकार ने पूरी परीक्षा के दौरान इंटेलिजेंस एजेंसियों और एसटीएफ को एलर्ट कर दिया है। अथॉरिटी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी के मुताबिक परीक्षा के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी, कक्ष निरीक्षक अथवा परीक्षा व्यवस्था से जुड़ा कोई भी व्यक्ति मोबाइल अंदर नहीं ले जा सकेगा। सिर्फ केंद्र व्यवस्थापकों को मोबाइल रखने की छूट दी गई है।

Anil Kapoor