UP TET 2021: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने विवादित प्रश्नों पर ग्रेस मार्क्स देने का दिया निर्देश

punjabkesari.in Tuesday, Feb 06, 2024 - 03:27 PM (IST)

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 की अंतिम उत्तर कुंजी में संशोधित और बदले हुए प्रश्नों के उत्तरों पर दर्ज आपत्तियों के मामले में दाखिल याचिकाओं पर कहा कि विवादित प्रश्न संख्या 8 और 141 पर याचियों को ग्रेस मार्क्स दिया जाए। तदनुसार नया परिणाम घोषित किया जाए।



उक्त प्रश्न के संबंध में कोई राहत नहीं दी जा सकती
कोर्ट ने कहा कि विवादित प्रश्न संख्या 35 के संबंध में आपत्ति पर जोर नहीं दिया गया है और प्रश्न संख्या 25 के संदर्भ में कोई ऐसा तथ्य संलग्न नहीं किया गया है, जिससे उत्तर कुंजी की सत्यता पर संदेह किया जा सके। अतः उक्त प्रश्न के संबंध में कोई राहत नहीं दी जा सकती है। उक्त आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी की एकलपीठ ने प्रगति अग्रवाल और 57 अन्य के साथ दर्जनों याचिकाओं को आंशिक रूप से स्वीकार करते हुए दिया।

हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने रेलवे को भेजा नोटिस, पूछा- ट्रेन में औरतों की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाए
लखनऊः हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने चलती ट्रेन में एक महिला के साथ सामुहिक दुराचार किए जाने व उसे ट्रेन से फेंकने के वर्ष 2016 के मामले पर दर्ज स्वत: संज्ञान याचिका पर सुनवाई करते हुए, रेल मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। साथ ही न्यायालय ने पूछा है कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाए गए। यह आदेश न्यायमूर्ति एआर मसूदी व न्यायमूर्ति बृजराज सिंह की खंडपीठ ने मऊ में हुई उक्त घटना पर दर्ज स्वत: संज्ञान याचिका पर पारित किया। सुनवाई के दौरान न्यायालय को बताया गया कि उक्त घटना की पीड़िता को पाउने चार लाख रुपये मुआवजे में से दो लाख 81 हजार रुपये दिए जा चुके हैं, इस पर न्यायालय ने पूछा कि अब तक बाके एकई रकम क्यों नहीं दी गई। मामले की अगली सुनवाई मार्च के पहले सप्ताह में होगी।

Content Writer

Ajay kumar