यूपी: EVM को लेकर विपक्ष ने खड़ा किया सवाल, चुनाव आयोग ने कहा ‘अफवाह’ पर न दें ध्यान

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2019 - 03:40 PM (IST)

लखनऊ: एग्जिट पोल सर्वे में एक बार फिर मोदी सरकार आने के संकेत दिए गए हैं। वहीं विपक्षी पार्टियों को बड़ा झटका लगता दिख रहा है। जिसको लेकर विपक्ष ने बीजेपी और चुनाव आयोग पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। उत्तर प्रदेश में स्थिति ठीक नहीं है। सपा, बसपा, कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों ने ईवीएम को लेकर सवाल खड़ा किया है। विपक्ष के आरोपों पर अब प्रदेश चुनाव आयोग ने अपनी सफाई दी है। 

चुनाव आयोग ने ईवीएम को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही खबरों को अफवाह बताया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि गाजीपुर, डुमरियागंज, झांसी और चंदौली में जो कुछ बताया जा रहा है वह एक अफवाह के सिवा कुछ नहीं है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि गाजीपुर में प्रत्याशी कह रहा है कि 5 से 3 लोगों को स्ट्रांग रूम के बाहर बैठाने की व्यवस्था करे। डीएम ने उनकी मांग मान ली है, जिसके बाद वहां पर मामला शांत है।

चंदौली में बिना इस्तेमाल की गई ईवीएम लाई गई थी, जिसका लोगों द्वारा विरोध किया गया था। लोगों की मांग पर अलग उन्हें रखने का इंतजाम किया गया है। डुमरियागंज में एक्स्ट्रा ईवीएम और वीवीपैट को बाहर लाया जा रहा था। लोगों को गलतफहमी हो गई और उन्होंने विरोध करना शुरु कर दिया, जिसके बाद उन्हें स्थिति से अवगत कराया गया। अब वहां पर सभी प्रत्याशी और लोग शांत हैं।

मतदान के बाद जो भी ईवीएम और वीवीपैट है उन्हें भारी सुरक्षा में रखा गया है। वहीं जो छेड़छाड़ की बात सामने आ रही है वो पूरी तरह से गलत है। सभी 75 जिलों में ईवीएम और वीवीपैट को भारी सुरक्षा के साथ सुरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि लोग गलतफहमी के चलते विरोध कर रहे हैं।

Ajay kumar