UP: ऋषि कपूर के दिल में बसता था बनारस और लखनऊ यहीं हुई थी अंतिम फिल्म की शूटिंग

punjabkesari.in Thursday, Apr 30, 2020 - 02:22 PM (IST)

लखनऊ/वाराणसीः एक तरफ देश कोरोना से जंग लड़ रहा है दुसरी तरफ लगातार दो दिग्गज कलाकारों पहले इरफान खान फिर ऋषि कपूर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। देश के लिए यह अपार क्षति है जिसकी पूर्ति नहीं हो सकती। ऋषि कपूर की मृत्यु आज सुबह हो गया। वह 67 वर्ष के थे हालांकि  वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनकी एक्टिंग कमाल की थी। अब उनसे जुड़ी यादें ही हमारे साथ रहेंगी। उनकी आखिरी फिल्म मुल्क थी, जिसकी शूटिंग उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और वाराणसी में हुई थी।

फिल्म को पाकिस्तान में कर दिया गया था बैन
बता दें कि 3 अगस्त 2018 को रिलीज हुई इस फिल्म में ऋषि कपूर मुख्य भूमिका में थे। फिल्म का मुख्य थीम आतंकवाद और उससे पैदा हुए सामाजिक बहिष्कार से उबरने के संघर्षों की है। इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था।

ऋषि कपूर ने निभाया था मुराद अली का किरदार
फिल्म में ऋषि कपूर का नाम मुराद अली मुहम्मद रखा गया है, जिनका परिवार वाराणसी में रहता है। मशहूर कलाकार आशुतोष राणा ऋषि कपूर के खिलाफ अदालत में कानूनी लड़ाई लड़ते दिखाई दिए हैं। 27 दिनों तक मुल्क फिल्म की शूटिंग लखनऊ में हुई थी।

निर्देशक अनुभव सिन्हा की UP से जुड़ी फिल्म ऋषि कपूर की आखिरी फिल्म थी। इसकी शूटिंग लखनऊ और वाराणसी में की गई थी। फिल्म में ऋषि कपूर एक ऐसे मुस्लिम परिवार के मुखिया के तौर पर संघर्ष करते दिखाई दिए, जिस परिवार के एक लड़के पर आतंकवाद में शामिल होने का आरोप लगा था और पुलिस एनकाउंटर में उसकी मौत हुई थी। फिल्म में तापसी पन्नू ने उनकी बहू का रोल किया है, जो ऋषि कपूर के साथ कानूनी लड़ाई लड़ते फिल्म में दिखाई गई हैं।

 

Author

Moulshree Tripathi