UP Weather News: यूपी में आने वाले दिनों में पड़ेगी हा़ड़ कंपाती हुई ठंड, लखनऊ में हो सकती है बारिश

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 11:19 AM (IST)

लखनऊ, UP Weather News: उत्तर प्रदेश में हा़ड़ कंपाती हुई ठंड पड़ रही है। लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिकस लखनऊ में अभी एक सप्ताह तक गलन और बढ़ेगी। इसके साथ ही बर्फीली हवाओं का चलना भी तेज हो सकता है। लखनऊ के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी हो सकती है। यही नहीं घना कोहरा भी अभी बना रहेगा। करीब एक हफ्ते बाद लखनऊ में मौसम हल्का साफ होगा। हल्की धूप खिलेगी लेकिन बर्फीली हवाओं की वजह से कोई भी राहत अभी जनवरी भर नहीं मिलेगी।

मौसम विभाग ने भी 7 जनवरी तक प्रदेश के 27 जिलों में घने कोहरे और शीत दिन के लिए चेतावनी जारी की है। 31 जिलों में कोहरे से सचेत के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक एम. निदेशक के अनुसार बंगाल की खाड़ी के साथ पहाड़ों से भी हवा प्रदेश की ओर चल रही है। इस कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शीत दिन के साथ दिन के तापमान में अधिक बदलाव नहीं हो रहा है। दिनभर धुंध बनती दिख रही है। बर्फीली हवा चलने से गलन महसूस होगी। तीन दिन के बाद अधिकतम तापमान में कुछ बढ़ोतरी नजर आ सकती है। वहीं रात में पारा गिर सकता है।

बात करें लखनऊ में आज अधिकतम तापमान की तो गुरुवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान करीब 14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान लगाया गया है। हालांकि गुरुवार को सुबह घने कोहरे की चादर लखनऊ पर इस कदर चढ़ी हुई थी कि सुबह के वक्त दफ्तर जाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि जिला प्रशासन की ओर से लखनऊ में रैन बसेरों की व्यवस्था कर दी गई है ताकि कोई भी खुले में न सोए। इसके अलावा जगह-जगह अलाव की व्यवस्था की गई है, ताकि लोगों को सर्दी से बचाया जा सके।

इन जिलों में सर्दी का सितम
मौसम विभाग के अनुसार, मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, बरेली, हरदोई, संभल, बदायूं, अमरोहा, शाहजहांपुर, सीतापुर, जालौन, झांसी, महोबा, हमीरपुर, ललितपुर और आसपास के इलाकों में सर्दी का सितम जारी रहने की संभावना बनी हुई है। IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 7 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 7 डिग्री तक रह सकता है वहीं अधिकतम यह 21 डिग्री तक जाने की संभावना है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj