UP Weather Update: गोरखपुर में बीते 24 घंटों में हुई भारी बारिश ने 9 साल का तोड़ा रिकॉर्ड, 18 सितंबर तक बारिश का सिलसिला रहेगा जारी

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 03:31 PM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में बीते 24 घंटे में होने वाली बारिश ने पिछले 9 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 24 घण्टे में जिले में 144 मिलीमीटर बारिश हुई है। ऐसे में जिलें होने वाली भारी बारिश के कारण मौसम सुहावना बना हुआ है और लोगों के चेहरों पर खुशी देखने को मिल रही है। वहीं, मौसम विभाग ने अपने  पूर्वानुमान में बताया है कि बारिश का यह सिलसिला 18 सितंबर तक रहने की संभावना है और 18 सितंबर तक जिलें में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।



बता दें कि जिले में बीते 9 वर्षों में सितंबर माह में एक दिन में इतनी नहीं हुई है, जितनी बीते 24 घंटे में हुई है। बीते एक दिन में जिले में 144 मिलीमीटर वर्षा हुई है। इससे पहले 18 सितंबर 2012 को एक दिन में 155.7 मिलीमीटर वर्षा हुई थी। वहीं, इस वर्ष कम बारिश होने से 1.5 लाख हेक्टेयर में धान की खेती की गई है, जबकि पिछले वर्ष 1.52 लाख हेक्टेयर में धान की फसल बोई गई थी। उरुवा क्षेत्र के कई किसान ऐसे रहे, जिन्होंने दस दिन पूर्व अपने धान की फसल को जुतवा दिया था। हालांकि उसके बाद से जिले में मानसून सक्रिय है। उसके बाद से रुक-रुक कर लगातार बारिश हो रही है। बुधवार को तो बादल झूमकर बरसे। सुबह से शुरू हुआ वर्षा का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। कई स्थानों पर खेतों में पानी लग गया है।



बारिश होने पर झूम उठे किसान
जिले में बुधवार को हुई बारिश को देखते हुई किसान काफी खुश हो गए। तमाम किसान अपने खेतों में यूरिया, जिंक सल्फेट व पोटाश का छिड़काव कर रहे हैं। इसके भुरकाव से धान की फसल को लाभ होगा, लेकिन काला नमक व सांभा की खेती करने वाले किसानों को थोड़ी सावधानी अपनानी होगी। कृषि विज्ञान केंद्र बेलीपार के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.एसके तोमर का कहना है कि सांभा व काला नमक की खेती करने वाले किसान भुरकाव से पहले यह देख लें कि उनकी फसल में कहीं झुलसा रोग तो नहीं लगा हुआ है।

रुक-रुक हो रही बारिश फसलों के लिए लाभदायक
जिला कृषि अधिकारी देवेन्द्र प्रताप सिंह का कहना है कि हाल के दिनों में हुई वर्षा धान के लिए अमृत समान है। यह वर्षा दलहनी फसलों के लिए भी लाभदायक है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जिले में करीब ढाई हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में अरहर, करीब 100 हेक्टेयर उड़द व आठ हेक्टेयर में मूंग की खेती की गई है। वर्षा रुक-रुक हो रही है। ऐसे में यह सभी फसलों के लिए लाभदायक है।



बारिश के कारण कई इलाकों में हुआ जलभराव
बीते 24 घंटों में हुई जोरदार बारिश के कारण महानगर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है। हांसूपुर से राजघाट जाने वाली सड़क पर घंटों पानी रहा। पादरी बाजार, धर्मशाला अंडरपास, विजय चौक से आर्यनगर चौराहा, सिविल लाइंस में जलभराव के कारण छात्रों को दिक्कत हुई। गोरखपुर विकास प्राधिकरण की कालोनियों में भी घंटों पानी जमा रहा। लेकिन, नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि सुबह बारिश शुरू होते ही निगम के अफसरों व कर्मचारियों को क्षेत्र में भेज दिया गया। निचले इलाकों में पंपिंग सेट शुरू करा दिए गए है और बारिश होने के कुछ ही देर बाद ही पानी निकल दिया गया है।

Content Editor

Pooja Gill