UP weather Update: ताप लहरी से झुलसा उत्तर प्रदेश, अगले 72 घंटों तक राहत के आसार नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Jun 08, 2022 - 06:09 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों विशेषकर प्रयागराज, कानपुर और बुंदेलखंड में प्रचंड गर्मी और लू से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। राज्य के अधिसंख्य इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, कानपुर, इटावा, औरैया, आगरा, जालौन, हमीरपुर, महोबा और झांसी में लू का प्रकोप कम से कम अगले 72 घंटों तक जारी रहने का अनुमान जताया है।

विभाग के मुताबिक सप्ताह के अंत तक राज्य में गर्मी और लू के प्रकोप से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। इस दौरान कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। सुबह 11 बजे से ही प्रचंड गर्मी और लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोगबाग घरों, दुकानों और दफ्तरों में दुबके रहने को मजबूर हैं जिसके चलते सड़कों और बाजारों में आमतौर पर देर शाम तक सन्नाटा पसरा रहता है। मौसम के तल्ख तेवरों का असर बाजार और माल पर साफ दिखाई दे रहा है। हालांकि शीतल पेय पदार्थो के स्टाल पर ग्राहकों की भीड देखी जा रही है। 

गर्मी के कारण विद्युत मांग में उल्लेखनीय इजाफा होने के बावजूद बिजली विभाग निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए खासी मशक्कत कर रहा है मगर ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने से स्थानीय फाल्टों की आवृत्ति में बढोत्तरी बनी हुई है। गर्मी के मद्देनजर लखनऊ और कानपुर के प्राणि उद्यान में वन्य जीवों के लिये कूलर और पंखों का इंतजाम किया गया है। वन्य जीवों के स्वास्थ्य पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। प्राणि उद्यान की ओर रूख करने वालों की संख्या में खासी गिरावट दर्ज की गई है, हालांकि वाटर पार्क की टिकट खिड़की पर खासी भीड़ जुट रही है।

राज्य के अधिसंख्य इलाकों में स्कूल कालेजों में ग्रीष्मवकाश की घोषणा कर दी गयी है मगर इंजीनियरिंग और मेडिकल कालेज खुले हुये हैं। भीषण गर्मी के बीच अस्पतालों के बाहृय रोगी विभाग (OPD) ठसाठस भरी हुई है। मरीजों में ज्यादातर दस्त, उल्टी के शिकार हैं। चिकित्सकों ने सलाह दी है कि गर्मी से बचने के लिये घर से निकलने से पहले सिर और कानों को अच्छी तरह ढक लें और पेय पदार्थो का उपयोग करने में कोताही न बरतें। सिर दर्द की समस्या को हल्के में न लें, यह उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के लक्षण हो सकते हैं। ऐसी दशा में छांव में बैठें, नीबूं शिकंजी, आम का पना और बेल का शर्बत जैसे पदार्थो का सेवन करें और दवा की जरूरत पड़ने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में बांदा राज्य का सबसे गर्म इलाका रहा जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया वाराणसी, प्रयागराज, कानपुर, झांसी और मेरठ मंडल में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री सेल्सियस अधिक रहा वहीं अयोध्या,लखनऊ,बरेली,मुरादाबाद और आगरा मंडल में तापमान सामान्य से 1.6 से लेकर तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। रात के तापमान की बात करें तो इटावा पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान वाला जिला रहा जहां न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के अनुसार गुरूवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के इक्का दुक्का इलाकों में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी का अनुमान है हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने के आसार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static