''यूपी होगा देश में सर्वाधिक जन औषधि केंद्र खोलने वाला पहला राज्य''

punjabkesari.in Wednesday, Oct 11, 2017 - 01:54 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक हजार जन औषधि केंद्र खोलेगी। सूत्रों के मुताबिक इन केंद्रों में मिलने वाली दवाओं की गुणवत्ता बाजार में उपलब्ध ब्रॉन्डेड दवाओं के समान होगी। इनकी कीमत भी उन दवाओं से कई गुना कम है।

साचीज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी आलोक कुमार मित्रा ने बताया कि पूरे देश में सर्वाधिक जन औषधि केंद्र खोलने वाला पहला राज्य होगा। जन औषधि केंद्रों के संचालन के लिए प्रदेश को क्लस्टर में बांटा गया है, जिससे किसी एक कम्पनी का एकाधिकार संभव नहीं होगा। जन औषधि केंद्रों के माध्यम से बेरोजगार फार्मासिस्टों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 120 वर्ग फिट का निर्मित स्थान वेण्डर को जन औषधि केंद्र के संचालित के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना के संचालन के लिए एक वेबसाइट बनाई गई है। इस वेबसाइट के माध्यम से जनता को रीयल टाईम आधार पर जन औषधि केंद्रों की स्थिति, दवाओं की उपलब्धता तथा मूल्य की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। वेबसाइट पर बाजार में उपलब्ध अन्य दवाओं की तुलना जेनेरिक दवाओं से किए जाने की भी सुविधा प्रदान की गई है।