जल्द ही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का बड़ा केन्द्र बनकर उभरेगा UP: सिद्धार्थनाथ सिंह

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 09:08 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश जल्द ही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का बड़ा केन्द्र बनकर उभरेगा और सिंगापुर की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है । सिंह ने कहा कि हमने एक ऐसी नीति शुरू की है, जिसके तहत सिंगापुर कौशल, प्रौद्योगिकी विकास, स्मार्ट सिटी, खाद्य प्रसंस्करण और एमएसएमई पार्क विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है ।

पीएचडीसीसीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि मंत्री उद्योग चेंबर द्वारा '‘उत्तर प्रदेश में कारोबारी निवेश के अवसर'' विषय पर ऑनलाइन तरीके आयोजित सत्र में हिस्सा ले रहे थे। सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में निवेश को प्रोत्साहित करेगा । उन्होंने कहा कि नोएडा के निकट जेवर में नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने के मद्देनजर पर्यटन पर भी ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा राष्ट्रीय राजधानी नयी दिल्ली के निकट उत्तर प्रदेश के प्रमुख वित्तीय केन्द्र हैं । अगले दो साल में ग्रेटर नोएडा में छह रनवे का विशाल हवाई अड्डा होगा ।

मंत्री ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार ने अत्याधुनिक एक्सप्रेस वे विकसित किये, अंतर्देशीय जलमार्ग शुरू किया। इलेक्ट्रॉनिक्स, आईटी, वस्त्र एवं खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में वैश्विक आपूर्ति चेन के लिए प्रतिस्पर्धी नेटवर्क बनाने पर ध्यान केन्द्रित किया। हम उत्तर प्रदेश में छह एमएसएमई पार्क विकसित कर रहे हैं। हमने विस्तृत कौशल प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है।'' सिंगापुर में भारतीय उच्चायुक्त पी कुमारन ने द्विपक्षीय संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे भारत के लिए कई अवसर खुले हैं । सिंगापुर भारत का अग्रणी साझेदार है और स्मार्ट सिटी, प्रोडक्ट सॉल्यूशन, वित्तीय क्षेत्र, अंतरिक्ष विकास, लाजिस्टिक्स, औद्योगिक नियोजन जैसे कई क्षेत्रों में भारत ने विकास किया है, जहां सिंगापुर उसका महत्वपूर्ण साझेदार है ।

उत्तर प्रदेश में उपलब्ध अवसरों के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार के सुधारों और योजनाओं के लिहाज से उत्तर प्रदेश निवेश के लिए तरजीही गंतव्य हो सकता है । बडे़ उपभोक्ता बाजार के साथ भारत विशेषकर उत्तर प्रदेश आने वाले वर्षों में सिंगापुर के लिए सतत विकास की संभावनाओं वाला राज्य बन सकता है । पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के अध्यक्ष डी के अग्रवाल ने कहा कि सिंगापुर मजबूत आर्थिक प्रगति हासिल करने के लिहाज से भारत की यात्रा का महत्वपूर्ण हमसफर है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static