UP को जल्द मिलेगा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का सौगात, 60 फीसदी काम पूरा

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 10:24 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना का 60 फीसदी से अधिक भौतिक कार्य पूरा किया जा चुका है। वहीं बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में गुरूवार को बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्यों की समीक्षा की गयी।

बैठक में यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधि, सभी पीआईयू के अधिकारी, अथॉरिटी इंजीनियर यूपीडा द्वारा मॉनीटरिंग एवं गुणवत्ता नियंत्रण के लिए सम्बद्ध की गयी कम्पनी राइट्स की टीम भी मौजूद थी। अवस्थी ने निर्माण कार्य करने वाली कम्पनियों को निर्देशित किया कि वे गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य को तेजी से करायें। इसके साथ ही रेलवे ओवर ब्रिज दीर्घ सेतुओं एवं फ्लाई ओवर के निर्माण के लिए आवश्यक सभी कार्यों को तेजी से कराया जाना सुनिश्चित करें।      

उन्होंने एक्सप्रेसवे के लिए भूमि से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का यथा शीघ्र निवारण करने के निर्देश दिये इसके अतिरिक्त उन्होेंने यूपीडा द्वारा प्रोजेक्ट मानीटरिंग के लिए सम्बद्ध की गयी कम्पनी राइट्स लि0 के प्रतिनिधियों को कार्य की गुणवत्ता पर पूरी तरह से ध्यान रखने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि कार्य की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता न किया जाए। उन्होंने बताया कि आज तक बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे परियोजना का क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग का कार्य 92 प्रतिशत, मिट्टी का कार्य 57 प्रतिशत एवं 819 संरचनाओं के सापेक्ष 239 संरचनाएं पूर्ण कर ली गयी हैं। परियोजना की कुल भौतिक प्रगति 20.40 प्रतिशत पूर्ण हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे झांसी-इलाहाबाद राष्ट्रीय मार्ग सं-35 भरतकूप के पास जनपद चित्रकूट से प्रारम्भ होकर आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर ग्राम कुदरैल के पास इटावा में समाप्त होगा। एक्सप्रेसवे की लम्बाई 296.070 किमी होगी। इस परियोजना से प्रदेश के पिछड़े जनपदों चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन एवं इटावा लाभान्वित होंगे एवं बुन्देलखण्ड क्षेत्र का विकास होगा।

 

Moulshree Tripathi