यूपी: तलाक की शिकायत वापस न लेने पर ससुरालियों ने काटी महिला की नाक!

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 11:42 AM (IST)

सीतापुर: तीन तलाक रोकने के लिए बने सख्त कानून का भी कोई खास खौफ नहीं नजर आ रहा है जिसके तहत मामले आज भी तेजी से सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला प्रदेश के सीतापुर जिले में देखने को मिला। जहां ट्रिपल तलाक की शिकायत वापस न लेने पर ससुराल पक्ष के लोगों ने पीड़िता के साथ जमकर मारपीट की और उसके बाद उसकी नाक काट ली। गंभीर रूप से जख्मी महिला को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। 

पीड़िता की मदद के लिए आए उसके बहनोई को भी ससुराल पक्ष के लोगों ने नहीं बख्शा। उसे भी ईंट पत्थर से मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया। जिसमें पीड़िता व उसका बहनोई गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। इस पूरे मामले को लेकर मायके पक्ष के लोगों ने ससुराल पक्ष के दो महिलाओं सहित 4 लोगों पर मारपीट का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी है। 

क्या है पूरा मामला?
सीतापुर जिले के खैराबाद की रहने वाली एक लड़की का विवाह 14 मई 2019 महमूदाबाद कोतवाली इलाके के रहने वाले सद्दाम से हुई थी। पीड़िता का आरोप शादी के अगले दिन 15 मई को पति किसी काम का बहाना बताकर घर से गया हुआ था। जिसके लिए वह पीड़िता से 35 हजार रुपये भी ले गया था। एक महीने बाद पति का फोन आने पर पीड़ित महिला से दहेज में मोटरसाइकिल देने की डिमांड की। जिसमें पीड़िता के द्वारा असमर्थता जताई गई। इसको लेकर 3 अगस्त को पति सद्दाम का फोन आया और उसने फोन पर तीन बार तलाक तलाक तलाक कह दिया। जिसके बाद पीड़िता व उसके परिवार के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला किया दर्ज
पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर जांच शुरू कर दी थी। पुलिस का दबाव बढऩे पर आरोपी पति ने पीड़िता पर तहरीर वापस लेने का दबाव बनाया लेकिन पीड़िता ने तहरीर वापस नहीं ली। जिसके बाद पति और उसके परिवार वालों ने पीड़िता की जमकर पिटाई कर दी और धारदार हथियार से उसकी नाक काट ली। इतना ही नहीं मामले को शांत कराने आए पीड़िता के बहनोई के साथ भी मारपीट की गर्ई। जिसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। 

समझौता कराने का प्रयास किया गया लेकिन नहीं हुआ: एसपी 
वहीं इस पूरे मामले को लेकर एसपी एलआर कुमार का कहना है कि खैराबाद में दो दिन पहले सूचना आयी थी कि एक पति के द्वारा पत्नी को फोन पर ट्रिपल तलाक की सूचना आयी थी। कल इनको थाने पर बुलाया गया था। समझौता कराने का प्रयास किया गया था लेकिन समझौता नहीं हो पाया था। जिसके बाद सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा लिखाया गया था। ट्रिपल तलाक़ एक्ट के अंतर्गत आज इन लोगों के बीच में मारपीट हो गया। महिला के नाक पर चोट लगी है जिसका इलाज चल रहा है।

क्या है तीन तलाक के  खिलाफ बना कानून? 
तीन तलाक के खिलाफ बने सख्त कानून के तहत अगर कोई शख्स एक समय में अपनी पत्नी को तीन तलाक देता है, तो वह गैरजमानती अपराध माना जाएगा और उसे तीन साल की कैद और जुर्माना भुगतना पड़ेगा। 

Ajay kumar