UP: योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘कानपुर मेट्रो’ का एक साल पूरा

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2020 - 11:36 AM (IST)

कानपुर: उत्तर प्रदेश के सबसे प्रमुख शहरों में से एक कानपुर अब जल्द ही 'मेट्रो सिटी' का दर्जा हासिल करने वाला हैं। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. के तत्वाधान में कानपुर मेट्रो परियोजना के सिविल निर्माण को रविवार एक साल पूरे हो गए हैं। इस एक साल की अवधि में यूपी मेट्रो ने शहरवासियों को तय समय में मेट्रो सेवाओं की सौगात देने की प्रतिबद्धता के साथ नए प्रयोगों के बल पर निर्माण की असाधारण रफ़्तार को बरकरार रखा और कई उपलब्धियां अपने नाम कीं, वर्तमान में आईआईटी, कानपुर से मोतीझील के बीच 9 किमी. लंबे प्रयॉरिटी कॉरिडोर का निर्माण कार्य हो रहा हैं।

बता दें कि शहर की विस्तृत आबादी, जनसंख्या घनत्व और यातायात की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के संयुक्त प्रयासों से कानपुर में 8 मार्च, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में कानपुर मेट्रो परियोजना का शिलान्यास हुआ था। जिसके बाद 15 नवंबर, 2019 को हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री स्वतंत्र प्रभार, आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा आईआईटी, कानपुर से परियोजना के सिविल निर्माण कार्य का शुभारंभ हुआ।

इस आग़ाज़ के बाद, यूपी मेट्रो ने तमाम चुनौतियों को बेमानी करते हुए, सिविल निर्माण को इस तरह से अंजाम दिया कि कानपुर मेट्रो परियोजना देश की अन्य मेट्रो परियोजनाओं के लिए एक मिसाल बनकर उभरी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Related News

Recommended News

static