UP: प्रदेश में 4 नए विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी योगी सरकार, बजट में 50-50 करोड़ रुपये की व्यवस्था

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 09:27 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार वित्त वर्ष 2023-24 में चार नए राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना करेगी। बजट में इन विश्वविद्यालयों के लिए 50-50 करोड़ रुपये की व्यवस्था किया गया है। बुधवार को विधानसभा में पेश बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विंध्याचल धाम मंडल में मां विंध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय, देवीपाटन मंडल में मां पाटेश्वरी देवी राज्य विश्वविद्यालय, मुरादाबाद मंडल में राज्य विश्वविद्यालय और कुशीनगर में महात्मा बुद्ध कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना करने की घोषणा की। इस तरह सरकार ने हर मंडल में एक राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना का लक्ष्य पूरा करने की कोशिश की है।


यह भी पढ़ें-भजन गायक कन्हैया मित्तल का विवादित बयान, कहा- शादी मंदिर में होगी तो लव जिहाद जड़ से खत्म हो जाएगा

अवस्थापना कार्यों के लिए 35 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था
वहीं, कृषि विश्वविद्यालय कानपुर, अयोध्या, चांदा और मेरठ में अवस्थापना कार्यों के लिए 35 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था प्रस्तावित है। सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों व राजकीय महाविद्यालयों को नैक मूल्यांकन में सहायता प्रदान करने के लिए बजट में 50 करोड़ रुपये का भी प्रावधान है। इसके अतिरिक्त गोंडा में कृषि महाविद्यालय का निर्माण जल्द पूरा करने का लक्ष्य भी रखा है।


यह भी पढ़ें-पीलीभीतः तांत्रिक के झांसे में फंसे युवक को लगा साढ़े तीन लाख का चूना, एक का डबल के लालच में दिए थे रुपये

विश्वविद्यालयों को मिली नैक ग्रेडिंग
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में राज्य विश्वविद्यालयों को राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (नैक) में अच्छी ग्रेडिंग मिलने का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि नैक ग्रेडिंग में लखनऊ व गोरखपुर विश्वविद्यालयों को ए प्लस प्लस श्रेणी, केजीएमयू को ए प्लस, एमएमएमटीयू (गोरखपुर) को ए श्रेणी प्राप्त हुई। यही नहीं, देश में पहली बार किसी कृषि विवि को नैक ग्रेडिंग दी गई और यह सौभाग्य कानपुर कृषि विश्वविद्यालय को प्राप्त हुआ।

Content Writer

Ajay kumar