UPPCS- 2021: डाककर्मी ज्योति सिंह बनी SDM, 51वीं रैंक हासिल कर परिजनों का नाम किया रोशन

punjabkesari.in Thursday, Oct 20, 2022 - 07:14 PM (IST)

प्रयागराज: कहते हैं परिश्रम जितना कठिन हो, भाग्य उतना ही अधिक शक्तिशाली होता जाता है और इसी को साबित करके दिखाया है फतेहपुर की रहने वाली ज्योति सिंह ने। प्रयागराज प्रधान डाकघर में 10 वर्ष से कार्यरत महिला कर्मचारी कुमारी ज्योति सिंह पीसीएस 2021 में 51वीं रैंक प्राप्तकर एस.डी.एम. पद पर चयनित हुई है। जिससे उनके पूरे परिवार और डाकविभाग में कार्यरत उनके सहकर्मियों में बहुत खुशी की लहर हैं।

बता दें कि ज्योति सिंह के पिता शिव बहादुर सिंह और मा मंजू सिंह फतेहपुर की रहने वाली हैं। एक साधारण परिवार से आने वाली ज्योति डाक विभाग में जुलाई 2010 में डाक सहायक के रूप में ज्वाइन किया था। जिके बाद से ही तैयारी स्टार्ट कर दिया था। 2018 में पहली बार एग्जाम दिया जिसमें सफलता नहीं मिली लेकिन प्रयास जारी रखा और बगैर किसी कोचिंग में एडमिशन लिए मॉक टेस्ट की सहायता से अपनी तैयारी को आगे बढ़ा रही थीं।

ज्योति की मां बताती है कि उनके दो बच्चे हैं, दोनों बेटियां हैं बड़ी बेटी टीचर है और छोटी बेटी ज्योति है जो अब एसडीएम बन गई है।  ज्योति शुरू से ही बहुत मेहनती रही है और इनका सपना शुरू से था कि ये एसडीएम बने और आज मेरी बेटी ने अपने और हम सब के इस सपने को साकार किया है,  जिससे हम लोग बहुत ही खुश हैं और मुझे मेरी बेटियों की वजह से बहुत गर्व हो रहा है। इतना ही नही  उन्होंने कहा कि बेटियों को कभी बेटों से कम नहीं समझना चाहिए।

उधर, डाक विभाग में अन्य कर्मचारियों ने भी ज्योति की जमकर तारीफ की है। ज्योति के साथ काम करने वाली कर्मचारी आयशा अली का कहना है कि ज्योति भले ही दिव्यांग हो लेकिन उसके जो हौसले हैं उसमें कोई कमी नहीं है पूरा ऑफिस बेहद खुश है और ज्योति को ढेर सारी बधाई दे रहा है।

ज्योति ने बताया कि नौकरी करते हुए कोचिंग में एडमिशन लेकर तैयारी करना बहुत ही मुश्किल था इसीलिए उन्होंने मोकटेस्ट के साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ाया और उसमें सफलता हाथ लगी। एसडीएम के पद पर सफल हो कर डाक कर्मचारियों ने आज दिन भर खुशी में बधाई दिया और एक दूसरे को मिठाई खिला कर शुभकामनायें एवं बधाई दिया।

Content Writer

Mamta Yadav