कृषि विभाग में नौकरी पाने का बड़ा मौका, UPPSC ने 564 पदों पर भर्ती का विज्ञापन किया जारी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 02:35 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कृषि विभाग में बम्बर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। इस बार लोक सेवा आयोग ने राज्य में कृषि विभाग में खाली पदों पर ऑनलाइन आवेदन की मांग की है। यूपीपीएससी ने इस बार भर्ती के भर्ती के लिए अलग-अलग 564 पद की भर्ती निकाली है। इसके लिए योग्य अभ्यर्थी 29 जनवरी, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा, वहीं कुछ पदों में बिना साक्षात्कार लिए चयन किया जाएगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षा में आने वाले पेपर का प्रारूप भी जारी कर दिया है। प्रारंभिक परीक्षा 300 अंक की कराई जाएगी। इसके लिए एक पेपर में 120 प्रश्न होंगे। इसमें कृषि से जुड़े 80 व सामान्य अध्ययन के 40 प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र दो घंटे में हल करना होगा, जबकि मुख्य परीक्षा में दो प्रश्नपत्र आएंगे। पहला सामान्य हिंदी व निबंध का प्रश्नपत्र 100 यानी 50-50 अंक का रहेगा। इसकी परीक्षा दो घंटे चलेगी। इसी प्रकार द्वितीय प्रश्नपत्र वैकल्पिक विषयों का दो सौ अंक का आएगा। साक्षात्कार के लिए 50 अंक निर्धारित किए गए हैैं। परीक्षा में माइनस मार्किंग व्यवस्था भी लागू है।

पदों का विवरण देखे:-
जिला उद्यान अधिकारी श्रेणी-2, ग्रेड-1
प्रधानाचार्य राजकीय खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र/खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी श्रेणी-2
सिर्फ लिखित परीक्षा से चयन वाले पद
वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (रसायन शाखा)
वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (विकास शाखा)
वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (शस्य शाखा)
वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (वनस्पति शाखा)
वरिष्ठ प्राविधिक सहायक ग्रुप-ए (पौध संरक्षण शाखा)
गौरतलब है कि अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने जी जी आई सी, जी आई सी में अध्यापक के पदों के लिए भी विज्ञापन जारी किया था। वहीं अब कृ षि विभाग में 564 पदों पर भर्ती निकाल कर युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static