UPPSC: PCS 2018 के लिए 6 जुलाई से शुरू होंगे आवेदन,  831 पदों के लिए होगी परीक्षा

punjabkesari.in Thursday, Jul 05, 2018 - 12:12 PM (IST)

लखनऊः UPPSC PCS Exam 2018: PCS परीक्षा के लिए कल यानी की 6 जुलाई से आवेदन शुरू होंगे। परीक्षा के लिए कल से आवेदन शुरू होंगे। पीसीएस प्री की परीक्षा 19 अगस्त 2018 को आयोजित की जाएगी। पीसीएस (PCS) की परीक्षा  831 पदों के लिए होगी। इनमें से 119 पद एसडीएम के हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 अगस्त
इच्छुक उम्मीदवार यूपी पीएमसी की ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 अगस्त होगी। वहीं आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 6 अगस्त होगी।

आवेदन में हुई गलती को सुधारने का दिया जाएगा एक मौका 
पीसीएस 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को पहली बार आवेदन में हुई गलती को सुधारने का एक मौका दिया जाएगा। अभी तक गलती होने पर अभ्यर्थियों को नए सिरे से आवेदन करना पड़ता था।  पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 19 अगस्त को प्रस्तावित है।

पीसीएस मेन्स का बदलेगा पैटर्न
पीसीएस 2018 से मुख्य परीक्षा में एक बड़ा बदलाव भी होने जा रहा है। इस भर्ती से मुख्य परीक्षा का पाठ्यक्रम संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा मुख्य परीक्षा की तरह हो जाएगा। दो के स्थान पर एक वैकल्पिक विषय रह जाएगा जबकि जीएस यानी सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्रों की संख्या दो से बढ़कर चार हो जाएगी। पीसीएस मेन्स का नया पाठ्यक्रम भी 6 जुलाई को जारी किए जाने वाले विज्ञापन में दिया जाएगा। 

Tamanna Bhardwaj