UP News: बाबा साहब अंबेडकर का बोर्ड लगाने को लेकर बवाल, दलित युवक की गोली लगने से मौत, 2 युवक घायल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 01:47 PM (IST)

रामपुर : उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के चित्र का बोर्ड लगाने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ गया कि फायरिंग होने लगी, जिसमें एक दलित युवक की गोली लगने से मौत और दो लोग घायल हो गए। मृतक युवक के परिजनों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के चित्र के नीचे शव रखकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया उनका आरोप था कि युवक की मौत पुलिस की गोली लगने से हुई है इसी को लेकर गांव के लोग विरोध प्रदर्शन कर धरने पर बैठ गए। 

सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी दल बल के साथ गांव पहुंच गए और पुलिस वालों के विरुद्ध कारवाई की मांग पर अड़े परिजनों को समझा बुझाकर शांत किया तथा घायलों को इलाज के लिए तथा शव पोस्टमार्टम के लिए ज़िला अस्पताल भेजा।

जानिए क्या था पूरा मामला?
 घटना पश्चिम उत्तर प्रदेश के रामपुर के मिल्क थाना क्षेत्र के सिलाई बाड़ा गांव की है जहां भूमि के एक टुकड़े पर बाबा साहब अम्बेडकर के चित्त का बोर्ड लगाने का दूसरे पक्ष ने विरोध किया। दलित समाज के लोग वहां बाबा साहब अम्बेडकर के नाम से  पार्क बना कर उनकी मूर्ति स्तापित कराना चाहते थे जबकि इसका विरोध कर रहे पक्ष का कहना था कि यह जगह खाद का गड्ढा है और ग्राम समाज की है।

इसी को लेकर हुए बवाल में  हुई फायरिंग में एक दलित युवक की गोली लगने से मौत हो गई तथा दो लोग घायल हो गए। मृतक युवक के परिजनों ने पुलिस की गोली से युवक की मृत्यु होने का आरोप लगाते हुए बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के चित्र के नीचे शव रखकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया और विरोध प्रदर्शन कर धरने पर बैठ गए। 

सूचना मिलते ही पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी दल बल के साथ सिलाई बड़ा गांव पहुंच गए और पुलिस वालों के विरुद्ध कारवाई की मांग पर अड़े परिजनों को समझाने की कोशिश की।  इस बीच घटना से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हुआ जिसमें पुलिस वाले लाठी चार्ज करते व पथराव करते हुए नजर आ रहे हैं। 

बेकाबू हुई स्थिति को संभालने के लिए डीआईजी मुरादाबाद व मंडल आयुक्त मुरादाबाद, सिलई बड़ा गांव पहुंचे और परिजनों से बात कर उन्हें हर संभव मदद।करने व दोषियों के विरुद्ध करवाई का आश्वासन दिया तब जाकर मृतक के परिवार वाले शांत हुए और पुलिस ने युवक शव पोस्टमार्टम के लिए तथा घायलों को इलाज के लिय जिला अस्पताल भर्ती कराया।
 

Content Editor

Imran