UPTET-2019: कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा जारी, पहली पाली की परीक्षा संपन्न

1/8/2020 1:13:04 PM

लखनऊः यूपी में कड़ी सुरक्षा के बीच यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)-2019 आज यानी की 8 जनवरी को हो रही है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई है। परीक्षा की पहली पाली में सुबह 10 से 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर और दूसरी पाली में दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराई जा रही है। पहली पाली की परीक्षा संपन्न हो गई है।

इस बीच खबर आ रही है कि ग़ाज़ीपुर जिले में यूपी एसटीएफ (UP STF) ने बुद्धम् शरणम् कॉलेज में व्हाट्सएप से नकल सामग्री पकड़ी है। मामले में प्रिंसिपल सहित 4 लोगों गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। वहीं बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि पहली पाली की परीक्षा में अभी तक किसी भी केन्द्र पर नकल किये जाने या किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना बेसिक शिक्षा विभाग को नहीं मिली है। परीक्षा सभी केन्द्रों पर सकुशल चल रही है।" हालांकि इसकी जानकारी आने में थोड़ा वक्त जरूर लग जायेगा। 

बता दें कि परीक्षा में करीब 16,56,338 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परिणाम 7 फरवरी को आएगा। प्राथमिक स्तर में 10, 83,016 और उच्च प्राथमिक स्तर में 5,73,322 अभ्यर्थी हैं। आंसर शीट 14 जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। वहीं 14 से 17 जनवरी के बीच अभ्यर्थी ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। 28 जनवरी तक आपत्तियों का निस्तारण होगा। फिर संशोधित आंसर शीट 31 जनवरी तक अपलोड की जाएगी।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक, एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को भी कैमरा युक्त मोबाइल फोन/स्मार्टफोन ले जाने की अनुमति नहीं है। ये लोग परीक्षा केंद्र पर ऐसे मोबाइल फोन ले जा सकते हैं जो सामान्य कीपैड वाला, कैमरा रहित फोन हो और स्मार्टफोन की श्रेणी में न आता हो।

ध्यान रहे कि परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों को प्रवेश वेबसाइट से डाउनलोड प्रवेश पत्र में अंकित फोटोयुक्त आईडी एवं प्रशिक्षण प्रमाणपत्र के किसी भी सेमेस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति या संबंधित प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति देखकर ही दिया जाएगा।


Tamanna Bhardwaj

Related News