सड़क और पुल निर्माण में हो अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल: मौर्य

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 07:45 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सड़क और पुल के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल पर बल दिया।  मौर्य ने कहा कि सड़क और पुल के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक के इस्तेमाल से न सिर्फ गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि लागत में भी कमी आएगी।

लोक निर्माण विभाग और निर्माण निगम के अभियंताओं और ठेकेदारों को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क और पुल किसी विकास की रीढ़ होती है। उत्तर प्रदेश देश की हृदयस्थली है, इस नाते यहां अच्छी सड़क और पुल के निर्माण में पूरी ताकत लगा देनी चाहिए। निविदा और तकनीक के लिए ‘विश्वकर्मा एप’ और मानीटरिंग के लिए एक अन्य एप के लोकार्पण के मौके पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि काबिल इंजीनियर, अधिकारी और ठेकेदारों को पुरस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में 15 हजार किमी सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा राजमार्गाें और जिलों की 8600 किमी सड़कों की मरम्मत की जाएगी। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीक के इस्तेमाल से सड़कों का निर्माण मानसून के दौरान भी किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राजमार्गो के पांच किलामीटर के दायरे में स्थित गांवों को संपर्क मार्ग के जरिए जोड़ा जाएगा।

मौर्य ने कहा कि मैं चाहता हूं कि बजट अनुदान का इस्तेमाल 6 महीनों के भीतर होना चाहिए ताकि सरकार से और धन की मांग की जा सके। उन्होंने सेतु निगम के इंजीनियरों से कहा कि उन्हें राज्य में पुलों से संबधित पूरा ब्योरा 15 जून के भीतर मिलना चाहिए।

Punjab Kesari