इस जिले में खुला उत्तर प्रदेश का तीसरा पोस्टल पासपोर्ट सेवा केंद्र

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2017 - 10:30 AM (IST)

गाजीपुर: रेल राज्य एवं संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने यहां बहुप्रतीक्षित डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन किया। उत्तर प्रदेश में यह तीसरा डाकघर पासपोर्ट केन्द्र है।

इस मौके उन्होंने कहा कि गाजीपुर में इस केंद्र की मंजूरी पहले ही हो गई थी लेकिन तब विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते इसका शुभारंभ नहीं हुआ था। यह प्रदेश का तीसरा ऐसा केंद्र है। इसके लिए उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बधाई दी। फिलहाल यह केंद्र कैंप कार्यालय की तरह काम करेगा लेकिन 2 माह बाद यह केंद्र पूर्ण रूप से काम करने लगेगा।

संचार मंत्री ने कहा कि गाजीपुर में कई उप डाकघर किराए के मकान में चल रहे हैं। 2 करंडा तथा बिरनो के लिए जिला प्रशासन ने भूखंड उपलब्ध करा दिए हैं। शीघ्र ही विभाग भवन का निर्माण कार्य शुरू कराएगा। डाकघरों में रुपए जमा करने वालों को समय से रुपए की निकासी नहीं होने की शिकायत की चर्चा करते हुए सिन्हा ने विभागीय अधिकारियों को हिदायत दी कि अगले माह से ऐसी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। 

उन्होंने बताया कि बेरोजगारों को रोजगार के लिए पंजीकरण का काम भी डाकघर से शुरू होगा। इसके लिए श्रम मंत्रालय तथा संचार मंत्रालय में समझौता हुआ है। साथ ही गाजीपुर में भी 17 सितंबर से पहले डाक विभाग पोस्ट पेमैंट बैंक की शुरुआत करेगा। अब तक डाक विभाग देशभर में 650 ऐसे बैंक खोल चुका है।