कानून व्यवस्था को लेकर हो रही है उत्तर प्रदेश की बदनामी: अखिलेश

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 10:11 AM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि जंगलराज में दिन पर दिन खतरनाक होती कानून व्यवस्था से देश ही नहीं विदेशों तक में उत्तर प्रदेश की बदनामी हो रही है। अखिलेश ने एक बयान में कहा कि कानून की लचर व्यवस्था और पुलिस तंत्र की संवेदनहीनता के चलते प्रदेश की बहू-बेटियों की जिंदगी असुरक्षित है। विडम्बना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तमाम बयानों और सरकार के तमाम फैसलों के बाबजूद महिलाओं और बच्चियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। यही नहीं दुष्कर्म के साथ जिंदा जला देने जैसे जघन्य कांड भी होने लगे हैं।

उन्होंने कहा कि योगी ने कल ताबड़तोड़ कई घोषणाएं की। फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट, रात में महिलाओं को सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए पुलिस फोर्स जैसी व्यवस्थाओं पर प्रदेश मंत्रिमण्डल ने निर्णय किया। पहले भी सख्त से सख्त कार्यवाही और अपराध के प्रति जीरों टालरेंस जैसे मुहावरे मुख्यमंत्री के श्रीमुख से सुने गए हैं पर नतीजा हर बार ढाक के तीन पात जैसा दिखाई दिया है। सपा अध्यक्ष ने कहा कि उन्नाव के जघन्य कांड के बाद भी दुष्कांड हो रहे हैं। अजीब बात है कि जो पुलिस दिन में बच्चियों-महिलाओं की सुरक्षा नहीं कर सकती वह रात में अकेली महिला को क्या सुरक्षा देगी?

उन्होंने कहा कि अभी बदांयू में सिविल लाइंस क्षेत्र की एक छात्रा को शोहदे ने छेड़ा तो हेल्पलाइन 181 पर मदद मांगी। पुलिस का जवाब मिला हमारी गाड़ी में डीजल नहीं है। पीड़िता के फोन पर उसे तत्काल रिस्पांस नही मिलने की कई घटनाएं सामने आ चुकी है। समाजवादी सरकार ने 1090 और यूपी 100 नंबर की जो व्यवस्था की थी उन्हे भाजपा सरकार ने शिथिल कर दिया। 100 और 112 और 112 को 100 की कवायद निरर्थक साबित हुई है।

अखिलेश ने कहा कि जहां तक महिलाओं और बच्चियों के प्रति अपराधिक घटनाओं में वृद्धि का सवाल है पिछले दो-तीन दिन में ही कई दुष्कांड हुए हैं। बदायूं में एक किशोरी से दुष्कर्म, आंबेडकरनगर में एक ऑटो चालक ने महिला से बलात्कार किया, मैनपुरी के करहल में एक छात्रा के अपहरण की कोशिश हुई, हरदोई में जिंदा जलाकर मार देने की धमकी से आतंकित दो सगी बहनों ने स्कूली पढ़ाई छोड़ दी। हरदोई में ही दो आरोपिओं को पुलिस ने थाने से छोड़ दिया तो छूटते ही उन्होंने पीड़िता के घर में आग लगा दी। उन्होंने कहा कि वस्तुतः महिला सुरक्षा के लिए जब कारगर सुरक्षा व्यवस्था और प्रतिरक्षक सामाजिक वातावरण बनेगा तभी ऐसे जघन्य कांड रूकेंगे। लेकिन भाजपा की डबल इंजन सरकार तो विभाजनकारी नीतियां बनाने में ही लगी रहती है। 

Ajay kumar