उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र कल से, सरकार को घेरने के लिए विपक्ष बना रहा रणनीति

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 02:46 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होगा। सत्र के पहले दिन राज्यपाल राम नाईक विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। यह जानकारी सोमवार को विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप दुबे ने दी।  सात फरवरी को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ की सरकार इस साल पांच लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश कर सकती है। पिछले साल करीब इतनी ही धनराशि का बजट राज्य विधानसभा ने पारित किया था। 

प्रमुख सचिव ने बताया कि विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक मंगलवार सुबह 11 बजे से होगी। बजट पारित होने के बाद सत्र का समापन 22 फरवरी को होगा। सत्र के दौरान बेरोजगारी, आवारा पशु और कानून-व्यवस्था समेत कई मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में विधानसभा और विधानपरिषद में हंगामे के भी आसार हैं। आज विभिन्न दलों की बैठक हो रही है, जिसमें बजट सत्र के लिए रणनीति बनाई जाएगी। खास बात यह भी है कि करीब 25 साल बाद दोनों सदनों में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक एकजुट दिखायी देंगे। विधानसभा में विपक्ष के नेता और सपा के विधायक राम गोविंद चौधरी ने साफ कर दिया है कि विपक्ष एकजुट होकर विभिन्न मुद्दों पर सरकार को घेरेगा। बसपा के नेता लालजी वर्मा और कांग्रेस के अजय कुमार लालू ने भी विधानसभा में सरकार को घेरने की मंशा साफ कर दी है।

वहीं, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि सरकार हर मुद्दे पर चर्चा कराने के लिये तैयार है।  बजट सत्र से पहले विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी दलों की बैठक बुलायी है। कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी आज होनी है। दीक्षित ने सभी दलों के नेताओं से विधानसभा की कार्यवाही सुचारू तौर पर चलाने में सहयोग मांगा है।  बजट सत्र में चार दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को लेकर चर्चा होगी। इसके बाद बजट पर चर्चा की जायेगी। पहली बार बजट सत्र से एक दिन पूर्व सोमवार शाम को सदन की रिपोर्टिंग पर एक कार्यशाला भी होने जा रही है। इस कार्यशाला का उद्घाटन आज शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। कार्यशाला में सदन की रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों को इसके नियमों और तरीकों के बारे में बताया जाएगा।  

 

Ruby