BHU में गूंजा NRC और CAA के समर्थन में ‘वन्दे मातरम्’ का नारा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 07:57 PM (IST)

वाराणसी: जहां एक तरफ देश भर में एनआरसी और सीएए के विरोध में प्रदर्शन हो रहा है। वहीं दूसरी तरह इसके विपरीत वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्दयालय में छात्रों के एक गुट ने इस एक्ट का समर्थन कर पद यात्रा निकाली।

बता दें कि बीएचयू सिंह द्वार से रविदास गेट तक जाने वाले छात्रों को पुलिस ने कैम्पस के अन्दर ही रोक दिया। इस दौरान बीएचयू का गेट बंद कर भारी पुलिस बल बाहर मौजूद रही। जिसकी कमान एडीजी जोन बृजभूषण और आईजी विजय सिंह मीणा ने संभाल रखी थी।

सोमवार की शाम जहां काशी हिन्दू विश्वविद्दयालय के सिंह द्वार पर मनुवाद और फांसीवाद से आजादी के नारे लगे वहीं दूसरी तरफ मंगलवार को दोपहर 3 बजे के बाद विश्वविद्दयालय का कैम्पस ‘वन्दे मातरम्’ के नारे से गूंज उठा। यह पद यात्रा बीएचयू सिंह द्वार से रविदास गेट तक जाने वाली थी पर पुलिस प्रशासन ने धारा 144 का हवाला देकर छात्रों के गुटों को कैम्पस के बाहर आने पर पाबंदी लगा दी थी और मेन गेट बंद करवा दिया था। वहीं पुलिस फोर्स के साथ आला अधिकारी भी मौके पर डटे हुए थे।

छात्र गुट ने वंदे मातरम् नारों के साथ महिला महाविद्दालय से पदयात्रा शुरू की और कैम्पस में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर सें समाप्त की। इस दौरान विधि संकाय के शोध छात्र शशांक ने बताया कि जो सरकार ने सिटिजन एमेंडमेंट एक्ट बनाया है उसका हम समर्थन करते हैं और मांग करते हैं कि पूरा देश इस एक्ट का समर्थन करें। वहीं विश्वविद्दालय के बाहर निकलने न दिए जाने पर उनका कहना है कि यह एक साजिश है क्योंकि सोमवार को कुछ लोगों ने इसके विरोध में प्रोटेस्ट किया था उन्हें करने दिया गया था और हमें मना किया गया है। हम अपनी बात और जिला प्रशासन के इस रवैये को सरकार तक पहुंचाएंगे।

Ajay kumar