UPSC परीक्षा में वाराणसी के भाई-बहन ने लहराया परचम

punjabkesari.in Saturday, Apr 28, 2018 - 03:42 PM (IST)

वाराणसीः लोक सेवा आयोग ने अपनी वेबसाइट पर शुक्रवार देर शाम सिविल सेवा परीक्षा 2017 के अंतिम परिणाम जारी कर दिए हैं। वहीं इस परीक्षा में वाराणसी में रहने वाले रेलवे के रिटायर्ड कर्मचारी के बेटे राव प्रवीण सिंह और बेटी प्रियंका सिंह ने भी इस परीक्षा में सफलता हासिल की है। राव प्रवीण सिंह ने सिविल सेवा परीक्षा में 152 वीं रैकं, उनकी बड़ी बहन प्रियंका सिंह ने 309 वीं रैंक हासिल किया है।

पिता प्रभ नारायण सिंह ने बताया कि हर माता-पिता की इच्छा होती है कि उनका बच्चा देश की सबसे बड़ी प्रतियोगिता पास करें। बच्चों को सफलता उनकी मेहनत के बदौलत मिली है। मेरे बच्चे शुरू से ही पढ़ाई में काफी तेज है। जिसके चलते आज उन्हें इतनी बढ़ी सफलता मिली है। दोनों बच्चों ने हमारे नाम के साथ-साथ शहर का नाम भी रौशन किया है।

मां कृष्णा सिंह ने कहा कि मेरे बच्चों की मेहनत का फल भगवान ने उन्हें दिया है। घर से दूर रहकर बच्चों ने आज हमारे मान के साथ-साथ शहर का नाम भी रौशन किया है। बेटी की शादी मूलरूप से जौनपुर के रहने वाले राजेश सिंह जो पीसीएस अधिकारी हैं उनके साथ 2014 में हुई है। उन्होंने कहा कि बच्चों को समाज के साथ-साथ अभिभावक का सहयोग भी मिलना चाहिए, ताकि वे अपनी मंजिल पा सके।

बता दें कि, सनगर कालोनी में रहने वाले रिटायर्ड रेलवे कर्मचारी प्रभु नारायाण सिंह के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि बेटे और बेटी दोनों की ही प्रारंभिक शिक्षा वाराणसी से हुई है। उसके बाद लड़के ने बीटेक तो लड़की ने एमबीबीएस किया और दोनों ने दिल्ली में यूपीएससी की तैयारी की जिसका नतीजा सामने है।

Deepika Rajput