वाराणसी: ज्ञानवापी से जुड़े दो मामलों में सुनवाई आज, मुस्लिम पक्ष की तहखाने में पूजा-पाठ पर रोक लगाने की मांग

punjabkesari.in Thursday, Feb 15, 2024 - 11:28 AM (IST)

वाराणसी: ज्ञानवापी से जुड़े 2 मामलों में आज सुनवाई होगी। मुस्लिम पक्ष ने तहखाने में 15 दिन के लिए पूजा-पाठ पर रोक लगाने की मांग की थी। जिसके चलते तहखाने में पूजा-पाठ पर रोक लगाने की मांग पर सुनवाई होनी है। कोर्ट के आदेश पर 31 जनवरी को देर रात से ही तहखाने में पूजा-पाठ शुरू हो गई थी। बता दें कि कोर्ट के आदेश के बाद 31 जनवरी से तहखाने में पूजा-पाठ शुरू हो गया था। 

वहीं इस मामले में आज हाईकोर्ट में भी सुनवाई है। मामले में याचिकाकर्ता राखी सिंह ने जिला जज की अदालत में याचिका दाखिल की थी। ज्ञानवापी परिसर में बंद 6 अन्य तहखाने की ASI सर्वे कराने की मांग की गई है। जिला जज की अदालत में दोनों मामलों की सुनवाई होगी। दोपहर लगभग 2 बजे सुनवाई होनी है। राज्य सरकार रखेगी पक्षयह याचिका अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की तरफ से इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल की गई थी। 

इस याचिका के तहत कमेटी ने मांग की थी कि 31 जनवरी के जिला जज वाराणसी द्वारा हिंदू पक्ष को पूजा की अनुमति देने के फैसले पर रोक लगाई जाए। इलाहाबाद हाईकोर्ट में 12 फरवरी को इस मामले की पिछली सुनवाई हुई थी। इस दिन मस्जिद की इंतजामिया कमेटी और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने अपना पक्ष रखा था। 15 फरवरी को होने वाली सुनवाई में हिंदू पक्ष और राज्य सरकार अपना पक्ष कोर्ट में रखने वाली है।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj