Varanasi: 336 करोड़ की लागत से काशी रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्निर्माण, दिखेगा भव्य विश्वनाथ धाम जैसा शानदार

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 01:16 PM (IST)

Varanasi: उत्तर प्रदेश में काशी रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण कराने की तैयारी की जा रही है। पुनर्निर्माण के बाद इस रेलवे स्टेशन का आंतरिक और बाहरी हिस्सा जल्द ही नव्य, भव्य व दिव्य विश्वनाथ धाम जैसा शानदार दिखेगा। इस काम के लिए मॉडल भी तैयार कर लिया गया है, जो बीते रविवार को जारी हो गया था। इस निर्माण कार्य को मार्च 2023 से शुरू करने की तैयारी है। दरअसल, काशी रेलवे स्टेशन का नवनिर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक है।



नया काशी रेलवे स्टेशन ढाई साल में बनकर होगा तैयार
जानकारी के मुताबिक, नया काशी रेलवे स्टेशन ढाई साल में 336 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य मार्च 2023 से शुरू करने की तैयारी है और कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया फरवरी तक पूरी की जानी है। इसके लिए तेजी से काम चल रहा है। नया रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस होगा। यात्री सुविधाएं भी बढ़ जाएंगी। जो योजना है उसके मुताबिक, भवन बनाया जाएगा। प्रथम और द्वितीय प्रवेश द्वार को जोड़ते हुए एयर कॉनकोर्स बनाए जाएंगे। चार ट्रैक वाला पुल बनेगा। इसके ऊपर से 6 लेन सड़क बनाई जाएगी, यानी ऊपर सड़क होगी और नीचे से ट्रेनें गुजरेंगी। यह स्टेशन काशी की धार्मिक व सांस्कृतिक पहचान को भी दर्शाएगा।



पुनर्निर्माण के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार
काशी रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण के लिए लखनऊ स्तर से अनुमति मिल चुकी है। इसके बनने के बाद यहां पर कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के संचालन की योजना है। ट्रेनों की रफ्तार भी 130 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की जा रही है। इसके लिए स्टेशन की रेलवे लाइनों को सीधा किया जाएगा, जोकि अभी घुमावदार हैं। रेलवे स्टेशन के आसपास बहुमंजिला इमारतें भी बनाई जाएंगी। इस डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) भी बन गई है। अब कार्यदायी संस्था तय करने की प्रक्रिया चल रही है। यह काम 20 फरवरी तक पूरा हो सकता है। कार्यदायी संस्था को ढाई साल में काम पूरा करने का लक्ष्य दिया जाएगा।

Content Editor

Pooja Gill